बिहारी पहचान 69 : रोहतास की ‘आकांक्षा राय ‘ जो बनी ICSE में वर्ल्ड टॉपर

0
2840

कहा जाता है बिहार की धरती प्रतिभा की धनी है। बिहार की धरती पर जन्म लेने वाले अनेक लोगों ने अपने हुनर और क्षमता के बदौलत बिहार का नाम रौशन किया है। अभी हाल ही में हुए आइसीएसई द्वारा जारी रिजल्ट में जहां लोग अपने राज्य स्तर और देश स्तर में टॉप करने की कामना करते है ,उस ICSE की परीक्षा में बिहार की एक बेटी ने विश्वभर में टॉप करके बिहार का नाम रौशन कर दिया है। जी हाँ आज बिहारी पहचान की इस श्रेणी में आज हम बात करेंगे बिहार के रोहतास की बेटी आकांक्षा राय के बारे में जिन्होंने अपने टैलेंट के बदौलत न सिर्फ बिहार का बल्कि भारत का भी नाम विश्वभर में गर्व से ऊंचा कर दिया है।

बिहार के रोहतास की है आकांक्षा
ICSE द्वारा ISc की परीक्षा में विश्वभर में प्रथम स्थान लाने वाली आकांक्षा बिहार के रोहतास जिला के कुछला की रहने वाली है। आकांक्षा राय दुबई में जेम्स इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा है। 12वीं साइंस में 99.25 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं। आकांक्षा राय को आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं साइंस में 99.25 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं. 14 मई को जारी हुए इस रिजल्ट में विश्व भर की सूचि में आकांक्षा राय को दुसरा स्थान प्राप्त हुआ है। आकांक्षा राय इंटरमीडियट में साइंस की छात्रा है। उन्हें फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथेमेटिक्स और कंप्यूटर साइंस में 100 में 100 आये हैं। वहीं इंगलिश में 97 अंक मिले हैं। इस सफलता से हैरान आकांक्षा राय को तो पहले विश्वास ही नहीं हो रहा था कि वो इतनी बड़ी सफलता पाई है।

आकांक्षा राय के पिता अमिताभ और माता स्वाति वत्स दुबई में इंजीनियर हैं।आकांक्षा राय दुबई में अपने माता पिता के साथ रहकर जेम्स इंटरनेशनल स्कूल दुबई में पढाई करती है।आकांक्षा राय माता स्वाति वत्स ने बताया कि मुझे बेटी पर पूरी उम्मीद थी कि १वो कुछ अच्छा करेगी। वहीँ आकांक्षा राय अपने इस सफलता का सारा श्रेय अपने मेहनत और माता-पिता को देती है। आकांक्षा राय बिहार के रोहतास के कुछला की रहने वाली है। उनके इस सफलता से उनके पैतृक गाँव में काफी ख़ुशी का माहौल है।

  • 538
  •  
  •  
  •  
  •  
    538
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here