कोरोना वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबरः रूस अगले महीने से बड़े पैमाने पर तैयार करेगा कोविड 19 वैक्सीन का उत्पादन

0
279

कोरोना वायरस का कहर भारत समेत विश्व के ज्यादातर देशों में फैला हुआ है. इस वायरस की चपेट में सबसे ज्यादा अमेरिका आया है. यहां लाखों लोग कोरोनो से संक्रमित हुए औह लाखों लोगों की इस बायरस से जान भी गई है. भारत में भी कोरोना वायरस से सक्रमित मरीजों की संख्या लाखों मे है. यहां मरने वालों की संख्या हजारों में है. दुनिया के दस देशों में कोरोना वैक्सीन को लेकर ट्रायल जारी है.

कोरोना वैक्सीन को लेकर सोमवार को रूस ने कहा है कि वह अगले महीने से कोरोना वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करेगा. इतना ही नहीं यह भी कहा जा रहा है कि अगले साल से प्रति माह कई मिलियन डोज तैयार किया जाएगा. अगर यह वैक्सीन अगले महीने रूस जारी कर देता है तो यह विश्व में पहला ऐसा वैक्सीन होगा.

रूस के अधिकारियों ने सोमवार को बताया है कि गमालेया संस्थान का ट्रायल एडवांस स्‍टेज तक पहुंच गया है और यह जल्द ही राज्‍य रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेगा. एक समाचार एजेसी से बात करते हुए रूस के उद्योग मंत्री डेनिस मेंटुरोव ने कहा है कि हम सिंतबर में बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद लगाए हुए हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि यह वैक्सीन बनाने में अगर हम सक्षम रहे थो अगले साल की शुरुआत तक हम इसमें कई मिलियन की वृद्धि करने की स्थिति में होंगे. उन्होंने यह भी कहा है कि एक डेवलपर सेंट्रल रूस के तीन लोकेशन पर इसके उत्पादन तकनीक की तैयारी कर रहा है.

इस वैक्सीन को लेकर पैसे लगाने वाली कंपनी रूसी डायरेक्टर इनवेस्टमेंट फंड के प्रमुख किरिल दिमित्रिग ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि कोविड-19 वैक्सीन का अधिकारिक पंजीकरण दस दिनों के भीतर पूरा हो जाएगा. उन्होंने यह भी कहा है कि अगर अगले दस दिन में इस वैक्सीन का रजिस्टेशन होता है तो हम अमेरिका से आगे होंगे. इतना ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों से भी आगें होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here