सरदार पटेल के जीवन दर्शन की पेंटिंग से सजेगी जनसाधारण एक्सप्रेस

0
441

सरदार वल्ल्भ भाई पटेल के स्मृति और उनके दर्शन से लोगों को परिचित करवाने के लिए नई योजना की शुरुआत की जा रही है. वल्लभ भाई पटेल की 144 वीं जयंती के अवसर पर रेलवे ट्रेन संख्या 15269/15270 मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद-मुजफ्फरपुर के लिए परिचालित की जाने वाली ट्रेन की बोगियों को लौह पुरुष के नाम से भी ज्ञात सरदार वल्लभ भाई पटेल की जीवन से जुडी तस्वीरों से सजाया जायेगा। राष्ट्र को एकीकृत करने वाले विचार वाली प्लास्टिक कोटेड पेंटिंग से सजाया जायेगा।

जनसाधारण एक्सप्रेस के एलएचबी रैक में बदलाव किये जाने वाले ये पहली रैक होगी। आम लोग सरदार वल्ल्भ भाई के जीवन दर्शन को जाने और उनके बारे में लोगों को जानकारी हो इसके लिए रेलवे ने ये पहल शुरू की है.

पटेल के जीवन दर्शन के लिए 31 अक्टूबर से ट्रेन के इस बोगियों की तैयारियाँ की जा रही है. लौह पुरुष के विचार की पोस्टर को चिपकाया जायेगा। रेल के प्रवेश द्वार पर भी पटेल की तस्वीरें लगाई जाएगी। यह तस्वीरें उनके द्वारा द्देष के एकीकरण में किये गए योगदान की झांकी प्रस्तुत करेगा।

जनसाधारण ट्रेन के माध्यम से लोगों में अधिक प्रचार-प्रसार होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए इसी ट्रेन को इस उद्देश्य के लिए चयनित किया गया है. वहीँ इस मुद्दे पर महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक हैं, उनका कहना है कि सरदार पटेल के जयंती के अवसर पर मुजफ्फरपुर और अहमदाबाद के बीच चलने वाले जनसाधारण एक्सप्रेस के परिचालन से इसकी शुरुआत की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here