OTP के बिना ही SBI के कार्ड से निकल गए पैसे! आइये जाने पूरी खबर और इससे जुड़े बचाव की पूरी जानकारी

0
510

बैंकिंग फ्रॉड अब सारी ओर फैलता जा रहा है। आपको सारे चीज़ो की सावधानियां रखनी पड़ेगी जिससे आप ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

आपके भाग दौर भरे ज़िन्दगी में क्रेडिट कार्ड आपके ज़िन्दगी का हिस्सा बन चूका है। क्रेडिट कार्ड जिसमे आप अपने पैसे रखते है और सोचते है की मेरा पैसा सुरक्षित जगह है। लेकिन आपने कभी ये सोचा है के आपका क्रेडिट कार्ड आपकी जेब में है और बिना इसका कोई इस्तेमाल किये आपके पास हज़ारो रुपये का बिल आ गया तो आपको कितना बड़ा सदमा लगेगा। ऐसा ही कुछ फ्रॉडगिरी का केस सामने आ रहा हैं।

बात राजकोट के रहने वाले विनोद गिरी गोसाई की है जो ऑनलाइन फ्रॉड ट्रांजेक्शन का शिकार हो चुके है। उनका कहना है के मेरे SBI क्रेडिट कार्ड से ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) नंबर के बिना ही अकाउंट से पैसे निकल गए। जैसे ही उन्हें पता लगा उनके अकाउंट से पैसे निकाले गए है उन्होंने तुरंत SBI क्रेडिट कार्ड के दफ्तर पर शिकायत की। लेकिन इनकी शिकायत नज़रअंदाज़ करते हुवे शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हुई। लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी। इसके बाद उन्होंने बिजनेस चैनल सीएनबीसी-आवाज़ के कंज्यूमर शो पहरेदार ग्राहक को मदद करने को कहा। पहरेदार की मदद से उनके पुरे पैसे वापस मिल गए।

आइये जाने पूरा मामला

बात राजकोट के रहने वाले विनोद गिरी गोसाई की है कुछ ही समय पहले उनके क्रेडिट कार्ड से दो फ़र्ज़ी ट्रांजैक्शन हुए। पहले 1387 रुपये निकाले गए। दूसरे में 30,724 रुपये अकाउंट से निकाले गए। पहला ट्रांजैक्शन रात 8.18 बजे और दूसरा 8.20 पर हुआ। उन्होंने ने तुरंत एक्शन लेते हुवे 24 अप्रैल 2018 को एसबीआई कार्ड्स में शिकायत की गयी। लेकिन उनकी शिकायत को नज़रअंदाज़ करते हुए शिकायत पर कोई एक्शन नहीं हुआ। फिर उन्होंने कई बार SBI क्रेडिट कार्ड के दफ्तर पर शिकायत कराई।

बैंक की ओर से मैसेज आया और मैसेज में 1387 रुपये बैंक खाते में आने की बात थी,लेकिन दूसरे राशि की कोई जानकारी नहीं दे रहे थे। बैंक के सारे जगह पर मेल किया और साथ ही बैंक के पहरेदार शो से मदद मांगी। आखिर कार पहरेदार ने मदद की जिसकी वजह से 14 अगस्त 2018 को उनके अकाउंट में 30,724 रुपये वापस आ गए।

तो हो जाएये सावधान अगर आप नहीं होना चाहते है बैंक फ्रॉड के शिकार तो रखिये इन बातो का ध्यान।

1)किसी को अपना क्रेडिट कार्ड का नंबर या उसके पीछे कि छपी हुई CVV नंबर न बातये। इसका कोई गलत इस्तेमाल कर सकता है।
2) अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते है तो वेबसाइट के बारे में पूरी तरह से जाँच ले की वह साइट सही हैं की नहीं। अगर आप को जांचने में दिकत हो रही हो तो किसी एक्सपर्ट की मदद ले या वेबसाइट के बारे में गूगल पे सर्च कर लें।
3)ऐसी कोई भी लिंक पर क्लिक न करे जिसपे आपकी अकाउंट की जानकारी मांगती हो। ये ठगो के फ़साने की चाल हो सकती है और यह बात हमेशा याद रखे की जानी मानी कंपनियां सीधे अपनी वेबसाइट पर जाने को कहती हैं नाकि वो अकाउंट नंबर मांगती है।

4)अगर आप क्रेडिट कार्ड से ट्रांसक्शन पुरे होने के बाद वक़्त पर स्टेटमेंट नहीं मिलता हैं तो तुरंत अपने बैंक में शिकायत दर्ज़ कराये। अगर आपका क्रेडिट कार्ड गुम हो गया है तो देर न करते हुए उसे तुरंत कैंसिल कराये।
5)अगर इन सभी चीज़ो का ध्यान रखते हुए भी आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड हो रहा है तो आप अपने बैंक में शिकायत दर्ज़ करवाए।

  • 13
  •  
  •  
  •  
  •  
    13
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here