कोरोना वायरस के चलते छुट्टी में भी बच्चों को मिलेगा मध्यान भोजन का लाभ, मिलेगी इतनी राशि

0
600

भारत समेत विश्व में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप को देखते हुए बिहार सरकार ने बिहार के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग इंस्टीट्यूट तथा सभी सिनेमा घर, जू- पार्क तक को 31 मार्च के लिए बंद कर दिया है. बिहार सरकार ने फैसला किया है कि सरकारी स्कूल के बच्चों के खाते में MDM की राशि भेजी जाएगी.

इसको लेकर शिभा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी डीएम और जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि 14 मार्च से लेकर 31 मार्च तक कुल 15 दिनों के लिए निर्धारित खाद्यान्न की मात्रा के बदले निर्धारित राशि बच्चों अभिभावकों के खाते में भेज दें. उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि विद्यालय बंद होने के ठीक पूर्व यानी 13 मार्च को उपस्थित बच्चों को ही इसका लाभ दिया जाएगा. साथ ही जो विद्यालय हड़ताल के कारण बंद है वहां हड़ताल आरंभ से ठीक पहले तिथि को उपस्थित बच्चों को यह लाभ दिया जाएगा.

विभाग ने बैठक के बाद कहा कि कक्षा 1 से 5 के बीच कुल 114 रुपए 21 पैसे जबकि कक्षा 6 से लेकर 8 तक के छात्रों को 171.17 पैसे बच्चों के खाते में दिए जाएंगे. अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि 31 मार्च तक हर हाल में सभी बच्चों के पैसे स्कूलों में भेजे जाने चाहिए. आंगनबाड़ी के बारे में कहा गया है कि सभी आंगनबाड़ी 31 मार्च तक बंद रहेंगे. यहां वहां पढ़ने वाले बच्चों के अभिवावकों के खाते में भोजन की राशि ट्रांसफर की जाएगी. आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिलाओं कोदी जाने वाली सुविधाएं मिलती रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here