क्या लॉकडाउन के बाद खुल जाएगा स्कूल, कॉलेज? जानिए क्या कह रहे हैं शिक्षा मंत्री

0
696

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. लॉकडाउन से पहले ही स्कूल कॉलेज और इस तरह की संस्थानों को बंद कर दिया गया था उसके बाद लॉकडाउन के तहत रेलवे हवाई और बस सभी को बंद कर दिया गया. पीएम मोदी ने तो देश के नाम संबोधन में यह भी कहा था कि इसे आप एक तरह से कर्फ्यू समझ सकते हैं. स्कूल, कॉलेज को फिर से खोलने को लेकर मानव संसाधन विकाश मंत्री निशंक पोखरियाल ने कहै है कि देश के शैक्षिक संस्थान खोलने का फैसला 14 अप्रैल के बाद ही होगा. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद इसकी समीक्षा कीजाएगी की कोरोना अभी किस स्टेज में है.

उन्होंने कहा कि सबसे पहले हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि स्कूल कॉलेज खोलने से छात्रों अध्यापकों की सुरक्षा पर कोई खतरा तो नहीं है. साथ ही मंत्रालय यह भी सुनिश्चित करेगा कि स्कूल कांलेज को 14 अप्रैल के बाद भी बंद रखने की जरूरत पड़ी तो छात्रों को पढ़ाई-लिखाई का कोई नुकसान नहीं हो. उन्होंने कहा कि कहा है कि ”इस वक्त कोई फैसला लेना मुश्किल है. हम 14 अप्रैल को स्थिति की समीक्षा करेंगे और परिस्थितियों के मुताबिक इस बारे में फैसला लिया जाएगा कि स्कूल,कॉलेज फिर से खोले जा सकते हैं या उन्हें कुछ और समय के लिये बंद रखना होगा.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि निशंक पोखरियाल ने कहा कि देश में 34 करोड़ छात्र है जो अमेरिका की आबादी से अधिक हैं. वे हमारी सबसे बड़ी संपत्ति हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल विभिन्न सरकारी प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए कक्षाएं ऑनलाइन संचालित की जा रही है. निशंक ने कहा कि ‘मैं लॉकडाउन के दौरान स्कूल, कॉलेज द्वारा अनुपालन की जा रही कार्य योजना की नियमित रूप से समीक्षा कर रहा हूं.

स्त्रोतः-https://news4nation.com/news/lockdown-ke-baad-kya-school-collage-khul-jayenge-616252

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here