सिंतबर में चरणबद्ध तरीके से खोले जा सकते हैं स्कूल और कॉलेज, सरकार कर रही है यह तैयारी

0
204

भारत समेत विश्व में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या मे तेजी से इजाफा हो रहा है. भारत में अब तक 20 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इन सब के बीच में केंद्र सरकार स्कूल को खोलने की योजना पर काम कर रही है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो केंद्र 14 सितबर से चरणबद्ध तरीके से स्कूल कॉलेज खोजने की योजना बना रही है.

इस योजना को मुर्त रूप देने के लिए सचिव स्तर के अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. बताया जा रहा है कि देश में कोरोना वायरस का प्रबंधन कर रहे समूह को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मंत्रियों के इस समूह की अध्यक्षता कर रहे हैं. सितंबर से जारी होने वाले अनलॉकके नए गाइडलाइन में स्कूल और शिक्षण संस्थानों के खुलने को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो सकता है.

मीडिया में चल रही रिपोर्ट के अनुसार इस महीने के अंत में सरकार स्कूल और कॉलेज को फिर से खोलने को लेकर दिशा निर्देश जारी कर सकती है. लेकिन बताया जा रहा है कि इसका अंतिम निर्णय राज्य सरकार को लेना है कि वे बच्चों को किसतरह से स्कूल तक पहुंचाते हैं. और कैसे पहुंचाते हैं. इसमें इस बात का भी ध्यान रखे जाने की बात कही जा रही है कि कितने क्लास से कितने क्लास तक के बच्चे एक साथ स्कूल आ सकते हैं.

स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर जुलाई में एक सर्व किया गया था जिसमें यह बात सामने आई है कि अभी भी बच्चों के परिजन यह नहीं चाहते हैं कि वे अभी स्कूल जाएं लेकिन राज्य सरकारों का मानना है कि लॉकडाऑउन रहने से गरीब छात्रों की पढ़ाई पर इसका असर पड़ेगा क्योंकि वे ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा सभी लोगों के पास नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here