Big Breaking : राजद और कांग्रेस में हो चुका है सीटों का बंटवारा

बिहार की सियासत पर निगाह डालें तो ऐसा लगता है कि महागठबंधन की गांठ अब तक सुलझ नहीं पाई है. महागठबंधन में कौन कौन से दल शामिल होंगे, ये तस्वीर अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है लेकिन देश के जाने माने मीडिया समूह इंडियन एक्सप्रेस की खबरों पर विश्वास करें तो राजद और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. राजद और कांग्रेस ने आपस में 243 सीटों का बंटवारा कर लिया है. राजद के खाते में 163 सीट और कांग्रेस के खाते में 80 सीट गई है लेकिन कहानी सिर्फ यहीं पर आकर नहीं खत्म होती बल्कि इसके आगे की दास्तां भी सुननी आपके लिए जरुरी है.

बन गई सहमति

इंडियन एक्सप्रेस अखबार की खबर के मुताबिक राजद अपने हिस्से की 160 सीटों में से मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी, मायावती की पार्टी बसपा और माले को एडजस्ट करेगी जबकि कांग्रेस को अपने हिस्से की 80 सीटों में से उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोरचा सेकुलर और सीपीआई को सीटें देगी.

बसपा और माले महागठबंधन में नहीं

अभी तक की जानकारी के अनुसार बहुजन समाज पार्टी और माले अभी महागठबंधन का हिस्सा नहीं है. पिछले लोकसभा चुनाव में महागठबंधन की जो शक्ल दिखाई पड़ी थी, उसमें राजद और कांग्रेस के अलावा रालोसपा, वीआईपी और हम सेकुलर शामिल थी. अब बसपा, माले और सीपीआई के भी महागठबंधन में शामिल होने की बात चल रही थी. हालांकि यह जानना जरुरी है कि जब लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी की राजधानी पटना के गांधी मैदान में जो रैली हुई थी, उसमेंं महागठबंधन के नेताओं के अलावा सीपीआई के दिवंगत राज्य सचिव कॉमरेड सत्यनारायण सिंह भी शामिल हुए थें लेकिन जब महागठबंधन ने आकार लिया तो उसमें सीपीआई नदारद थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here