पटना के दूसरे बस स्टैंड के निर्माण का रास्ता साफ़, इतनी करोड़ राशि का हुआ आवंटन

0
2644

पटना वासी हो या दूसरे राज्य में बसे बिहारी, जब भी बिहार लौटते है तो भारी संख्या में लोग पटना जंक्शन या पटना स्टेशन पर उतारते है वहीं बस के माध्यम से आने वाले लोग बैरिया बस स्टैंड पर उतारते है या वहां से अपने गंतव्य के लिए बस पकड़ने का काम करते है जिसके तहत बिहार और खासकर की राजधानी पटना वासियों की पूरी निर्भरता बैरिया बस स्टैंड पर ही हो जाती है जिसके कारण हर शाम महाजम का सामना आस पास के लोग करते है इतना ही नहीं इस बस स्टैंड तक पहुँचने के लिए लोगो को काफी मशक्कत का भी सामना करना पड़ता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है क्यूंकि जल्द ही बिहार की राजधानी पटना का दूसरा अंतरराजीय बस स्टैंड बन कर तैयार होने वाला है, जिसकी चर्चा बीते कई दिनों से ही हो रही थी लेकिन अब यह हकीकत में बदलने वाला है क्यूंकि अब इस बस स्टैंड के निर्माण को लेकर बिहार सरकार ने बीते दिन आयोजित हुए कैबिनेट की बैठक में मुहर लगा दी है.

मिली जानकारी के अनुसार इस नवनिर्मित बस स्टैंड का नाम पाटली बस स्टैंड होने वाला है, इसके लिए 50 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के लिए 217.46 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति दे दी गई है. नए बस स्टैंड के लिए पिछले दिनों cm नीतीश कुमार ने स्थल निरीक्षण का काम पूरा किया था और मौखिक रूप से नया बस स्टैंड बनाये जाने को लेकर सहमति दी थी.

वहीं हाल ही में cm नीतीश ने भी इस बस स्टैंड का निरीक्षण किया था. अब सवाल यह है कि पटना के दुसरे बस स्टैंड का निर्माण कन्हौली में ही करने का निर्णय क्योँ लिया गया है तो हम आपको बता दे कि प्रस्तावित रिंग रोड की सीधी कनेक्टिविटी कन्हौली में है यही कारण है इस बस स्टैंड के निर्माण का फैसला लिया गया है.

इस नए बस स्टैंड से आरा, सासाराम, बक्सर, भभुआ, छपरा, सीवान, गोपालगंज, अरवल, औरंगाबाद समेत बिहार बॉर्डर से सटे उत्तर प्रदेश के बनारस, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़ समेत कई शहरों के लिए बसे खुलेंगी. प्रस्तावित जगह की बात करे तो यह बिहटा सरमेरा रोड से भी जुड़ा हुआ है. कन्हौली से शेरपुर होते हुए छपरा की तरफ जाने के लिए शेरपुरदिघवाडा महासेतु बन रहा है. ऐसे में इस जगह पर शेरपुर दिघवाडा पुल से भी कनेक्टिविटी हो जाएगी. वहीं पटना शहरवासियों की बात करे तो शहरवासी पटना में सगुना मोड़ से कन्हौली बस स्टैंड की प्रस्तावित स्थल की दूरी 17.5 किमी की है. इसी रास्ते पटना के शहरी क्षेत्र से लोग कन्हौली बस स्टैंड तक पहुँचने वाले है.

इस बस स्टैंड के बनने से ज़मीन के भाव भी आसमान छूने लगेंगे, क्यूंकि दानापुर स्टेशन खगौल में है, यहाँ से शिवाला मोड़, नेउरा होकर बिहटा की तरफ आगे बढ़ते ही आपको सदिसोपुर स्टेशन के सामने कन्हौली मिलेगा अभी यहाँ ज़मीन दूर दूर तक खाली है आलम कुछ यू है कि यहाँ के लोग 30 लाख रूपए कट्ठे में ज़मीन बेच रहे है जानकारों की माने तो समय के साथ यहाँ के ज़मीन धारी राजा बन जायेंगे.

वहीं बात अगर हम इस नवनिर्मित बस स्टैंड की करे तो इसके आसपास फिलहाल 3 रेलवे स्टेशन है, दानापुर के आलावा नेउरा और सदीसोपुर इसके आसपास है. जिससे यात्रियों की संख्या यहाँ बहुत देखने को मिलती है. वर्तमान समय की बात करे यो खगौल बिहटा रोड पर शादी व्याह के सीजन में और परीक्षाओं में जाम देखने को मिलता है. अभी स्टैंड बनने में समय है लेकिन अभी पटना से जाने वालो को यह झेलना पड़ता है. अभी यह दो लेन रोड है जिसे बक्सर पटना 4 लेन में सड़क बदला जा रहा है. दानापुर स्टेशन से सगुना मोड़ की सड़क पहले से ही 8 लेन बनायी जा रही है. जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है की परेशानी नहीं ही होगी. उम्मीद तो यह भी है कि चूंकि यह बस स्टैंड सरमेरा बिहटा रोड के बिहटा छोड़ पर बनेगी, इसीलिए मोकामा या नालंदा की तरफ से आने वाली कुछ गाड़ियां भी नए बस स्टैंड के लिए चलना चाहेंगी, इससे नालंदा की कन्हौली शाहाबाद होकर यूपी से कनेक्टिविटी का रास्ता साफ़ होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here