Ind vs SA के बीच होने वाले दूसरे वन-डे मुकाबले में कुर्सियां देखेंगी मैच, जानिए प्लेइंग इलेवन

0
875

भारत और दक्षिण अफ्रीका (Ind vs SA) के बीच खेले जा रहे तीन वन-डे मैचों की सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में होना था लेकिन वहॉ बारिश के कारण टॉस तक नहीं हो सका और मैच को रद्द करना पड़ा. हालांकि मैच शुरु करने को लेकर एक बार बात सामने आई थी. जिसमें कहा गया था कि शाम के 6 बजे के बाद से 20-20 ओवर का मैच कराया जा सकता है लेकिन बारिश नहीं रुकने के कारण मैच को पूरी तरह से रद्द घोषित कर दिया गया. इधर मैच में टिकट में 40 प्रतिशत की ब्रिक्री हुई थी बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस और बारिश की वजह से मैच की टिकट नहीं बिकी थी. सीरीज का अगला मैच 15 मार्च को लखनऊ में खेला जाएगा.

वन-डे सीरीज का दूसरा मैच लखनऊ में खेला जाएगा. इस मैच को लेकर बीसीसीआई ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि खाली स्टेडियम में खिलाड़ी मैच खलेंगे. मैच के दौरान खिलाड़ी एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाएंगे. खिलाड़ियों को कई तरह की सलाह दी गई है. इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की टीम चार साल बाद भारत के साथ वन-डे मैच खेल रही है. लखनऊ का इनाका स्टेडियम बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार पीच है. इस पीच पर भारत की ओर से रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर ने खुब रन बनाए हैं. यह पिच भारतीय खिलाड़ियों के लिए शानदार पिच रही है. खैर इस मैच में लोकल दर्शक इस मैच का आनंद नहीं उठा सकते हैं. कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट मैदान में जाकर मैच देखने से लोगों को मना किया गया है.

इस पिच जो टीम टॉस जितेगी वो पहले बल्लेबाजी करेगी. क्योंकि पहले बल्लेबाजी कर के वे रन बनाना चाहेंगे क्योंकि यह पिच फिर रन मशीन की तरह पिच है. इस पिच पर भी भारत के सलामी बल्लेबाजों ने टीम के लिए खुब रन बनाएं है और अपनी टीम को बड़े अंतर से जीत दिलाया है. इसीलिए टॉस जीत कर हर टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी. पिछे बल्लेबाजी करने वाले को रन बनाने का दवाब रहता है. भारतीय टीम यहां पर बल्लेबाजों और स्पिनर पर भरोसा कर सकती है. क्योंकि इससे पहले हुए मैच में देखा गया है कि भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने जहां खुब रन बनाएं है तो वहीं स्पिन गेंदवाजों ने अपनी फिरकी के आगे अपनी विपक्षी टीमों को मात दिया है. ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि चहल का टीम में रहना तय माना जा रहा है. साथ ही अगर बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों को देखे तो इस हिसाब से रविंद्र जडेगा को भी टीम में जगह मिल सकती है. वैसे भारतीय टीम में हार्दिक पांड्या की भी एंट्री हो गई है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट हार्दिक पांड्या पर भी एक वार विचार कर सकती है.

भारत और दक्षिण अफ्रिका के साथ खेले गए पूरे मैचों की बात करे तो अब तक 85 वन-डे खेले गए हैं. जिसमें से 46 में दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली है तो वही भारत को 35 मैचों में जीत मिली है. अबतक के मैच में 3 मैच टाई रह गए हैं. एक मैच रद्द हुआ है. इस पूरे गणित के अनुसार कहे तो भारत के जीत के चांस 42 प्रतिशत बनते हैं. भारत में अगर मुकाबले की बात करे तो अब तक दोनों टीमों ने 52 बार एक दुसरे के साथ आमने सामने रही है. जिसमें भारत को 27 मैचों में जीत मिली है तो वहीं मेहमान टीम को 21 मैचों में जीत मिली है. एक मैच रद्द रहा है और जीत के प्रतिशत को देखे तो भारत को जितने के चांस 52 प्रतिशत हैं.

धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द हुए मैच के बाद से लोगों के मन में यह डर बन गया है कि दूसरे मैच में भी बारिश न हो जाए. लेकिन मौसम विभाग की माने तो 15 मार्च को लखनऊ में बारिश होने की संभावना नहीं जताई जा रही है. लेकिन लखनऊ के इनाका स्टेडियम में जाकर मैच देखने पर बैन लगा दिया गया है. पूरे देश में कोरोना वायरस की कहर के चलते अब क्रिकेट पर भी इसका असर दिखने लगा है. इसका सबसे ज्यादा असर भारत में होने वाले आईपीएल पर देखने को मिल सकता है. हम यही उम्मीद करते हैं कि इस दिन लखनऊ में बारिश न हो और यह मैच हो जिससे की भारतीय क्रिकेट प्रेमी अपने खिलाड़ियों को खेलते हुए देख सके. अब इस मैच को हम सिर्फ टीवी और मोबाइल पर देख सकते हैं.

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here