कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी,ऑक्सफोर्ड वाली वैक्सीन का दूसरा ट्रायल सफल, बहुत जल्द बाजार में आएगी दवा

0
226

कोरोना वायरस की चपेट में भारत समेत विश्व के ज्यादातर देश आ गए हैं. कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर अब एक खुशखबरी सामने आई है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का इंसानों पर पहले और दूसरे चरण का ट्रायल सफल रहा है.ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस टीका सुरक्षित है और शरीर के भीतर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्पन्न करता है.

मेडिकल जर्नल लैसेंट में प्रकाशित नतीजों के मुताबिक ट्रायल में वैक्सीन सुरक्षित मिली है. इंसानों पर इसका कोई खतरनाक साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है. वैक्सनी ने न केवल कोरना को निष्क्रिय करने वाले एंटीबॉडीज का स्तर बढ़ाया है बल्कि वायरस से लड़ने वाले इम्यून टी सेल्स भी बढ़ाए हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि यह वैक्सीन कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह कारगर साबित होगी या नहीं इसकी पुष्टि के लिए तीसरे चरण का ट्रायल जरुरी है.

आपको बता दें कि ऑक्सफोर्ड में बनाया जा रहा वैक्सीन एस्ट्राजेनेका के साथ मिल कर इस पर का रही है. और एस्ट्राजेनेका ने पुणे स्थित सीरण इंस्टीट्यूट के सात उत्पादन का करार किया है. इधर सीरम इंस्टीट्यूट के सीओ का कहना है कि हम ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर काम कर रहे हैं.भारत में अगस्त तक इंसानों पर ट्रायल होगा और वैक्सीन 2020 के आखिरी तक उपलब्ध हो पाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here