शादी से पहले हर पुरुष को कर लेनी चाहिए ये 5 काम ,वरना शादी के बाद पड़ेगा पछताना

0
745

हर इंसान की जिंदगी में वो पल आता है जब उसकी शादी होती है। शादीशुदा जिंदगी और कुंवारे जीवन में कई अंतर होते है। कुंवारे जिंदगी को हम अपनी मर्जी से जीते है लेकिन शादी के बाद आप अपने मन का कुछ नहीं कर पाते। इसलिए अगर आप भी शादी करने वाले है तो जल्द से जल्द कर ले ये काम ,वरना भविष्य में आपको मौक़ा नहीं मिलने वाला है और उसकी वजह से आपको पछताना भी पड़ सकता है।

बैंक बैलेंस कर ले
अगर आप शादी करने वाले है तो इससे पहले आप अपना बैंक बैलेंस जरूर देख ले। क्योकि शादी के बाद आपको पैसा जमा करने का मौक़ा नहीं मिलने वाला है। अगर आपकी होने वाली पत्नी समझदार होगी तो वो आपके बैंक बैलेंस से उसपर कोई फर्क पडेगा ,परन्तु जीवन में बैंक बैलेंस का होना बेहद जरुरी है। शादी से पहले अगर आप अपने बैलेंस को बढ़ा लेते है तो आपकी शादीशुदा जिंदगी में किसी भी प्रकार का कोई तनाव नहीं आएगा , वरना आपको अभावों में जीवन व्यतीत करना पडेगा।

खाना बनाने में हाथ आजमाए
यूँ तो अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में खाना बनाने का काम महिलाओं का समझा जाता है। परन्तु अब शहरी जीवन में खाना बनाने का काम सिर्फ औरते नहीं करती है बल्कि पति भी उनकी सहायता करते है। पति द्वारा कभी कभी खाना बनाने से दामपत्य जीवन काफी खुशनुमा रहता है। इससे एक दूसरे के प्रति प्यार बढ़ता है।

बुरी आदतों को बोल दे बाय-बाय
अगर आपमें किसी भी प्रकार का कोई बुरी आदत है तो आप उसे शादी से पहले सुधार ले ,वरना शादी के बाद आपकी ये बुरी आदते आपके दाम्पत्य जीवन को प्रभावित कर सकती है। पुरुषों का शराब पीना ,सिगरेट जैसे किसी भी प्रकार का लत दाम्पत्य जीवन में खटास पैदा करता है। इसीलिए शादी से पहले इन सब चीजों से दूरी बना ले।

गर्लफ्रेंड से तोड़ ले सारा नाता
अगर आपकी अरेंज मैरेज हो रही है तो आप अपने पूर्व संबंधों को शादी से पहले ही पूर्ण रूप से खत्म कर ले। अगर शादी के बाद भी इस तरह का कोई रिश्ता होता है तो आपके दाम्पत्य जीवन को खराबी पहुंचेगी। किसी भी जीवनसंगिनी को ये बाते बिल्कुल पसंद नहीं आती। इस तरह के सम्बन्धो से सिर्फ शादीशुदा जीवन बर्बाद ही होता है।

काम से समय निकालना सीख ले
अगर आप कहीं नौकरी करते है या किसी भी तरह का रोजगार करते है तो आप शादी से पहले उस काम में से समय निकालना सीख ले। क्योकि आपकी अतिव्यस्त जीवनशैली का प्रभाव आपके परिवार पर पड़ता है। आप अभी से अपने परिवार के लिए समय निकालना सीख ले। काम और परिवार में सामंजस्य होना बेहद जरुरी है।

  • 117
  •  
  •  
  •  
  •  
    117
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here