रवि शास्त्री बोले, बुमराह भारत की कप्तानी के लायक नहीं, वजह भी बताई

0
936

भारतीय क्रिकेट में उथलपुथल का दौर चल रहा है. ये विराट कोहली के पिछले साल टी-20 आई कप्तानी छोड़ने से शुरू हुआ था. विराट ने पिछले साल सितंबर में भारत की टी-20 आई कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप, जो पिछले साल अक्टूबर में खेला गया था, कोहली को हमने आखिरी बार टी-20 आई कप्तानी करते देखा था. इसके बाद रोहित शर्मा को टी-20 आई और वनडे दोनों में टीम इंडिया का नया कप्तान नियुक्त कर दिया गया. वनडे कप्तानी छोड़ने का फैसला कोहली का नहीं था.

बीसीसीआई की दलील थी कि सीमित ओवरों यानी वाइट बॉल क्रिकेट में 2 अलग-अलग कप्तान नहीं हो सकते. सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी कर रहे विराट कोहली ने अब इस पद से भी इस्तीफा दे दिया है. अभी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद विराट ने टेस्ट की कप्तानी से भी हटने का ऐलान कर दिया. बीसीसीआई ने अभी तक भारत के नए टेस्ट कप्तान का ऐलान नहीं किया है लेकिन खबर है कि जल्द ही बोर्ड इसका ऐलान कर सकती है. रेस में सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा का नाम ही सबसे आगे हैं. लेकिन रोहित के अलावा केएल राहुल, ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी दावेदार के रूप में देखे जा रहे हैं.

बुमराह से भी जब कप्तान बनने को लेकर सवाल पूछा गया तो बुमराह ने भी तुरंत जवाब दिया कि क्यों नहीं, अगर मौका मिलता है तो उनके लिए सम्मान की बात होगी. वो कप्तान बनने के लिए तैयार हैं. कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद बुमराह ने एक इंटरव्यू में कहा, “अगर मौका दिया जाता है, तो यह एक सम्मान होगा, और मुझे नहीं लगता कि कोई भी खिलाड़ी अवसर को ना कहेगा. चाहे वह किसी भी नेतृत्व समूह का हो, मैं हमेशा योगदान देना चाहता हूं.” 

लेकिन जब टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बुमराह के नाम में दिलचस्पी नहीं दिखाई. शोएब अख्तर के यूट्यूब चैनल पर रवि शास्त्री ने कहा, “नहीं, मैंने इसके बारे में कभी नहीं सोचा. भारत में एक तेज गेंदबाज के लिए कप्तानी करना मुश्किल होगा. एक तेज गेंदबाज कप्तान को हरफनमौला होना चाहिए, या उसे बॉब विलिस की तरह का कप्तान होना चाहिए, जो जिन परिस्थितियों में खेलते हैं, एक तेज गेंदबाज हमेशा खेल में रहेगा, वह आक्रामक होगा.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here