बिहार की गोल्डन गर्ल ‘श्रेयसी सिंह’ को मिला अर्जुन पुरस्कार, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

0
750

राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक जितने वाली बिहार की निशानेबाज श्रेयसी सिंह को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रेयसी सहित कई खिलाडियों को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया। हाल ही में अंडर 20 विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली हिमा दास को भी अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

बता दे कि बिहार की निशानेबाज श्रेयसी सिंह अर्जुन पुरस्कार जीतने वाली राज्य की पहली महिला है. इस सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी के जीवन में इससे बड़ा सौभाग्य की बात हो नहीं सकती है। एक दो गोल्ड या दर्जनों पदक तो सभी जीतते है लेकिन एक सफल खिलाडी होने का एहसास अर्जुन पुरस्कार पा कर ही मिलता है अर्जुन पुरस्कार पाने के बाद एक सम्पूर्ण एथलीट बनने का गौरव प्राप्त हो रहा है।

गौरतलब है कि स्वर्ण पदक विजेता श्रेयसी सिंह बिहार के जमुई जिले के गिद्धौर की रहने वाली हैं। श्रेयसी की मां पुतुल सिंह बांका से पूर्व सांसद रह चुकी है। श्रेयसी के पिता दिग्विजय सिंह केंद्रीय मंत्री रह चुके थे। अपनी सफलता के बारे में श्रेयसी ने बताती है कि इस मुकाम तक पहुंचना आसान नहीं था कठिन परिश्रम और परिवार वालो के सहयोग के साथ ही वो इस मुकाम पे पहुंच पायी है उनकी इस सफलता में उनके पिता स्व. दिग्विजय सिंह का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। पिता के जाने के बाद माँ ने कभी कोई कमी नहीं होने दी और उचित मार्गदर्शन दे कर इस मुकाम तक पहुंचाया।

इन खिलाड़ियों को मिला 2018 का अर्जुन पुरस्कार :-
नीरज चोपड़ा, जिन्सन जॉनसन, श्रेयसी सिंह (निशानेबाजी), हिमा दास (एथलेटिक्स), एन सिक्की रेड्डी (बैडमिंटन), सतीश (मुक्केबाजी), सुमित (कुश्ती), पूजा (वुशु), स्मृति मंधाना (क्रिकेट), शुभंकर शर्मा (गोल्फ),मनिका बत्रा , जी साथियान (टेबल टेनिस), रोहन बोपन्ना (टेनिस), मनप्रीत, सविता (हॉकी), रवि राठौड़ (पोलो), राही सरनोबत, अंकुर मित्तल , अंकुर (पैरा एथलेटिक्स) और मनोज (पैरा बैडमिंटन)।

  • 104
  •  
  •  
  •  
  •  
    104
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here