राजधानी पटना में पार्किंग के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर

0
639

अक्सर पटना में किसी भी बड़े बाज़ार में जाने से पहले आपको ये सोचना पड़ता है कि बाइक या कार किससे जाए की पार्किंग की समस्या का सामना ना करना पड़े और आप बेफिक्र होकर कहीं भी अपनी गाडी को पार्क कर सके हालांकि अब राजधानी पटना में गाड़ियों को लगाने के लिए आपको जगह जगह चक्कर लगाने की समस्या से जल्द ही निजात मिलने वाला है क्यूंकि पायलट प्रोजेक्ट के तहत 38 जगहों को स्मार्ट पार्किंग स्थल के तौर पर विकसित करने का फैसला लिया है. इस बाबत नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने भी अपना बयान जारी किया है जिसके तहत उन्होंने कहा कि हरयाणा की एक निजी कंपनी को अगले दो से तीन दिन में इसके ज़िम्मेदारी सौंपी जाएगी,जिसके तहत हरयाणा की ही कंपनी जितनी जल्दी हो सके स्मार्ट पार्किंग स्थल विकसित करने का काम करेगी pmc को इस बात की उम्मीद है कि अगस्त के आखिर तक स्मार्ट पार्किंग सिस्टम तैयार हो जायेगा.

नगर आयुक्त ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि यह प्रोजेक्ट पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत पटना में पार्किंग समस्या से निजात दिलवाने के लिए शुरू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्मार्ट पार्किंग सुविधाओं में गाड़ियों की एंट्री और एग्जिट को नियंत्रित करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन सेंसर के साथ बैरियर होगा, गाडी का मॉडल और नंबर रिकॉर्ड करने के लिए स्मार्ट टिकटिंग सिस्टम, cctv कैमरा और आटोमेटिक भुगतान की प्रक्रिया शामिल होगी. पार्किंग में बेहतर मार्गदर्शन के लिए led आधारित दिशा संकेत लगाये जायेंगे इसके अलावा बेहतर मार्गदर्शन और पोर्टेबल केबिन पीने का पानी और शौचालय जैसी सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही ई वाहनों के लिए चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी , लेकिन केवल उन्ही वाहनों के लिए वो खड़े किये जायेंगे.

 

इसके साथ ही स्मार्ट पार्किंग सिस्टम में एक विशेष मोबाइल एप्लीकेशन शामिल होगा जो सवारियों को पार्किंग स्लॉट की उपलब्धता की ऑनलाइन जांच करने में मदद करेगा इस एप्लीकेशन की मदद से निवासियों को पार्किंग स्थल, उपलब्ध स्थान, पार्किग मार्गदर्शन के बारे में रियल टाइम जानकारी मिलेगी, इसके साथ ही आप प्री बूकिंग करने के लिए पार्किग स्लॉट को पहले ही रिज़र्व कर सकते है आपके पास ऑनलाइन पेमेंट करने का विकल्प मौजूद होगा

ज्ञात हो राजधानी पटना में गाडी मालिकों की संख्या काफी ज्यादा है ऐसे में पार्किंग लॉट नहीं होने की वजह से लोगो को अपनी गाड़ियों को सड़कों के ही किनारे लगाना पड़ जाता है जिसके कारण कई बार लोगो को काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है इतना ही नहीं अन्य लोगो को भी जाम में फंसना पड़ जाता है इसके साथ ही लोगो के जहन में ये भी डर होता है की कहीं आपकी अनुपस्तिथि में आपकी गाडी गलत जगह पार्किंग के जुर्म में उठ ना जाये, लेकिन अब आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा. स्मार्ट पार्किंग सिस्टम के बन जाने से गाड़ियों के पार्किंग के लिए लोगो को पर्याप्त जगह मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here