सृजन घोटाला : CBI ने दर्ज कर ली है 4 प्राथमिकियां ,ये 22 बड़े नाम वाले बनाये गए अभियुक्त

बिहार के भागलपुर के बेहद चर्चित सृजन घोटाले को लेकर सीबीआई ने चार प्राथमिकियां दर्ज कर ली है। इस मामले में कई बड़े अधिकारियों सहित कुल 22 लोगों को अभियुक्त बनाया गया है। सभी अभियुक्तों पर सुनियोजित साजिश के तहत फर्जी कागजात बनवाने और उसके सहारे सरकारी राशि हड़पने का आरोप है।

बता दे कि बुधवार को सीबीआई दिल्ली ने वर्ष 2017 में जिला प्रशासन की और से किये गए प्राथिमिकी को आधार बनाकर चार प्राथिमिकीया दर्ज की है ,जिसमे भू-अर्जन पदाधिकारी जयश्री ठाकुर ,बांका के तत्कालीन जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार ,और भागलपुर बैंक ऑफ़ बड़ौदा और इंडियन बैंक के अधिकारियों समेत कुल 22 लोगों को अभियुक्त बनाया है।

file photo

मालुम हो कि सीबीआई ने पहली प्राथमिकी बांका थाने में दर्ज प्राथमिकी संख्या 505/17 के आधार पर दर्ज की है. जिसमे जिला भू अर्जन पदाधिकारी जयश्री ठाकुर, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन बैंक के तत्कालीन मैनेजर सहित सृजन तमाम कर्मचारियों को अभियुक्त बनाया है. जबकि सबौर थाने में जिला प्रशासन की ओर से दर्ज करायी गयी प्राथमिकी ( 241/17) को आधार बनाकर सीबीआई ने दूसरी प्राथमिकी दर्ज की है. इस प्राथिमिकी में शुभ लक्ष्मी, रूबी कुमारी,रजनी प्रिया, जसीमा खातून, रजनी वर्मा, सीमा देवी,अर्पणा वर्मा,रानी देवी, सुनीता देवी और सुना देवी को अभियुक्त बनाया है.

इसके अलावा सीबीआई ने अपने तीसरे प्राथमिकी को भागलपुर कोतवाली थाने में दर्ज करायी गयी प्राथमिक 545/17 के आधार पर बनाया है जिसमे इंडियन बैंक पटेल बाबू रोड और बैंक ऑफ बड़ौदा घंटा घर के तत्कालीन मैनेजर को अभियुक्त बनाया है. सीबीआई ने अपनी चौथी प्राथमिकी का आधार भागलपुर कोतवाली थाने में दर्ज प्राथमिकी संख्या 554/17 को बनाया है जिसमे बैंक ऑफ बड़ौदा के मैनेजर व कैशियर, तत्कालीन नाजिर स्व. महेश मंडल ,जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार, के साथ ही सृजन महिला विकास सहयोग समिति के अकाउंटेंट व मैनेजर को अभियुक्त बनाया है

गौरतलब है कि सृजन घोटाले के मामले में अब चार और नये मामले की भी जांच शुरू हो गयी है. अब कुल मिलाकर 18 मामलों की जांच सीबीआई कर रही है. ज्ञात हो कि सबौर स्थित बीएयू परिसर में सीबीआई का अगस्त 2017 से कैंप कार्यालय चल रहा है, जहां से अनुसंधान हो रहा है. इसकी मॉनीटरिंग पटना-दिल्ली कार्यालय की ओर से की जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here