START-UP INDIA ने जारी की सूचीः बिहार बना लिडर तो वहीं गुजरात बना बेस्ट परफॉर्मर

0
46

प्रधानमंत्री की महात्वाकांक्षी योजना स्टार्टअप इंडिया कि नेशनल रैकिंग जारी कर दी गई है. स्टार्टअप इंडिया के लिए अनुकूल माहौल तैयार करेन वाले राज्यों की पहचान की गई है. यह रैकिंग जो जारी की गई है यह 2019 की है. इसमें देखा गया कि कंपनियां कैसे काम करती है. और वह रैकिंग में दिए गए सात मानको को तय कर रही है या नहीं. यह रैकिंग 22 राज्यों में 3 केंद्र शासित प्रदेशों में की गई थी. आपको बता दें कि भारत में अब तक 36000 पंजीकृत स्टार्टअप कंपनियां बेहतरीन काम कर रही है.

स्टार्टअप इंडिया की रैकिंग शुक्रवार को जारी की गई थी. जिसमें बताया गया कि कर्नाटक और केरल को टॉप परफॉर्मर्स गोषित किया गया है. वहीं अगर लिडर कटेगरी की बात करें तो बिहार टॉप पर है. इसी कटेगरी में राजस्थान चंडीगढ़, उड़ीसा और महाराष्ट्र लीडर कटेगरी में शामिल है. इसके बारे में बताते हुए उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि भारत स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल देने वाला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया है.

स्टार्टअप की रैकिंग के लिए पांच कैटेगरी बनाया गया था जिसमें पहला था बेस्ट परफॉर्मर, टॉप परफॉर्मा, एम्पायरिंग लीडर और इमर्जिग स्टार्ट के तहत राज्यों का चुनाव किया गया था. जिसमें बेस्ट परफॉर्मर में लगातार गुजरात पहले नंबर पर रहा. वहीं, टॉप परफॉर्मर में कर्नाटक,केरल ने अपना स्थान बनाया, लीडर कैटेगरी में बिहार पहले पायेदान पर रहा तो वहीं महाराष्ट्र, उड़ीसा, राजस्थान और चंडीगढ़ भी अपना स्थान बनाने में कामयाब रहे. एस्पायरिंग लीडर कैटेगरी में तेलंगाना पंजाब हरियाणा झारखंड उत्तराखंड और नागालैंड को रखा गया तो वही इमर्जिंग स्टार्ट इकोसिस्टम की कैटेगरी में आंध्र प्रदेश छत्तीसगढ़ दिल्ली हिमाचल प्रदेश मध्य प्रदेश तमिलनाडु उत्तर प्रदेश मिजोरम अपना स्थान बनाने में कामयाब रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here