बैठक में बिहार बॉर्डर के गाँवों से श’राब की दूकानें दूर करने का रखा गया प्रस्ताव

0
234

आज पटना में पूर्वी क्षेत्रीय बैठक का आयोजन किया गया. यह बैठक अंतर राज्यीय परिषद, दिल्ली की ओर से आयोजित किया गया जिसमें बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा सम्मिलित है. बिहार के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 11 बजे यह बैठक आरम्भ हुई. इस बैठक में सुरक्षा-सम्बन्धी मामलों पर विचार -विमर्श किया गया. इस बैठक में झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के मुख्य सचिव सम्मिलित हुए. इन सभी राज्यों के बीच सुरक्षा के साथ-ही साथ अन्य मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किये गए हैं.

बिहार सरकार ने पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शराबबंदी के मसलों को लेकर बड़ा प्रस्ताव रखा है जिसके अंतर्गत सरकार ने बिहार से सटे सभी सीमावर्ती गाँवों में शराब की दुकान नहीं खोले जाने का प्रस्ताव रखा है इसके साथ ही साथ बॉर्डर से सटे हुए गांवों में शराब की दुकानों को दूर करने की भी माँग रखी गई है.

इस बैठक में सरकार ने यह प्रस्ताव रखा है कि बॉर्डर से कम-से कम 1 किलोमीटर की दूरी पर शराब की दुकानों को खोला जाये। इसके आलावा बिहार सरकार ने झारखण्ड से सरकार से 320 करोड़ रू की राशि की भी मांग की है. यह राशि पेंशन मद में बकाया है। गौरतलब है कि बिहार बंटवारे के बाद से हीं यह राशि लंबित है । इसके अतिरिक्त पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में झारखंड ने भी कई मुद्दों को मजबूती से बैठक में रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here