7 नवंबर को होने वाली STET की परीक्षा स्थगित

0
351

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. पहले यह परीक्षा 7 नवंबर से होने वाली थी. लेकिन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अगले आदेश तक टाल दिया है. बिहार बोर्ड के अनुसार STET परीक्षा को आगे बढ़ा दिया गया है. STET परीक्षा की तिथि बाद में निर्धारित की जाएगी.

पटना हाईकोर्ट ने STET परीक्षा 2019 में अधिकतम आयु सीमा में वृद्धि करने का आदेश दिया है. जिसके बाद बिहार बोर्ड ने पारित आदेश को लेकर शिक्षा विभाग से मार्गदर्शन मांगा है. जिसके बाद STET परीक्षा 2019 में आयु सीमा में वृद्धि करने के बाद ही परीक्षा का आयोजन किया जायेगा.

गौरतलब है कि एसटीइटी के लिए उम्र सीमा बढ़ाने के हाइकोर्ट के आदेश के बाद विधि विभाग से माध्यमिक शिक्षा विभाग ने परामर्श मांगा है. जो भी विधि विभाग का परामर्श होगा, उस पर आगे की कार्रवाई होगी. संचिका विधि विभाग को भेजी जा चुकी है. चार नवंबर को कार्यालय खुलने के बाद ही इस संबंध में आगे की प्रक्रिया अपनायी जायेगी. अगर नये अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने का आदेश विधि विभाग देगा तो, नये सिरे से आवेदन की प्रक्रिया शुरू करनी पड़ेगी. अब तक शिक्षा विभाग से कोई जानकारी नहीं मिलने पर एसटीइटी परीक्षार्थी परेशान थे. लेकिन, समिति की ओर से जारी विज्ञप्ति के बाद एसटीइटी परीक्षार्थी में असमंजस की स्थिति समाप्त हो गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here