सुनील गावस्कर ने कहा रोहित नहीं इस खिलाड़ी को बनाना चाहिए टी-20 क्रिकेट में भारत का अगला कप्तान

0
729

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का आगाज 17 अक्टूबर से होने जा रहा है. ओमान और यूएई में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक खेले जाने वाले इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी भारत कर रहा है. सभी देश इसको लेकर तैयारियों में लगे हैं. आईसीसी ने आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ग्रुप्स और शेड्यूल का ऐलान कर दिया है. इस बार शुरुआत से ही टक्कर के मुकाबले देखने को मिलेंगे क्योंकि चीर-प्रतिद्वंदियों को एक ही ग्रुप में रखा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया हैं तो ग्रुप 2 में भारत और पाकिस्तान को रखा गया है. 24 अक्टूबर को ग्रुप-2 का पहला मुकाबला ही भारत बनाम पाकिस्तान है.


भारत ने आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. टीम काफी संतुलित लग रही है क्योंकि टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. युवा खिलाड़ियों को आईपीएल में दमदार प्रदर्शन का इनाम मिला है. हैरान करने वाली बात ये है कि रविचंद्रन अश्विन को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है. बता दें अश्विन को भारत के लिए आखिरी बार सीमित ओवरों में 2017 में खेलते हुए देखा गया था. यानी करीब चार सालों के बाद अश्विन टीम इंडिया की नीली जर्सी में दिखेंगे. वहीँ एक और बात है जो सुर्खियां बटोर रही है, वो ये है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के मेंटोर की भूमिका में होंगे. ये सब ख़बरें अभी चल ही रही थी, इसी बीच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के एक फैसले ने सबको हैरान कर दिया. दरअसल विराट कोहली ने गुरुवार को ऐलान कर दिया कि वो आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 कप्तानी छोड़ देंगे. उन्होंने इस बाबत बीसीसीआई को एक चिट्ठी लिखी, जिसमें उन्होंने टी-20 की कप्तानी छोड़ने की बात कही. इसके बाद अटकलों का दौर शुरू हो गया है कि आखिर क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में कोहली की जगह भारत का कप्तान कौन होंगे.

विराट कोहली

टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को इस पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उनके अलावा भी कुछ खिलाड़ियों को लेकर चर्चा हो रही है. भारत के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का मानना है कि युवा सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को भविष्य में कप्तानी करने के लिए राष्ट्रीय टीम में अधिक जिम्मेदारी दी जा सकती है.

राहुल को देखा जा सकता है : गावस्कर

महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर

टीम इंडिया के महान बल्लेबाज ‘लिटिल मास्टर’ सुनील गावस्कर ने स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए कहा, ‘अगर आप एक नए कप्तान के बारे में सोच रहे हैं, तो मुझे लगता है कि केएल राहुल को देखा जा सकता है. उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है. अब भी इंग्लैंड में, उनकी बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी. वह आईपीएल और 50 ओवर क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. अंतराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा है. मुझे लगता है कि उन्हें उप-कप्तान बनाया जा सकता है.’

आईपीएल के दौरान केएल राहुल

गावस्कर ने कहा कि केएल राहुल ने आईपीएल में बेहद प्रभावशाली नेतृत्व का परिचय दिया है. वो मानते हैं कि राहुल ने कप्तानी के बोझ से अपनी बल्लेबाजी को प्रभावित नहीं होने दिया.

केएल राहुल का करियर

केएल राहुल

29 वर्षीय केएल राहुल ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट से अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी. राहुल ने अब तक भारत के लिए 40 टेस्ट, 38 एकदिवसीय और 48 टी-20 मैच खेले हैं. राहुल आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हैं. हालांकि आईपीएल 2021 के पहले फेज में पंजाब का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन राहुल ने अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया है. और सबसे बड़ी बात ये है कि कप्तानी की जिम्मेदारी से उनके बल्लेबाजी पर कोई असर नहीं पड़ा बल्कि उनकी बल्लेबाजी और ज्यादा निखरी. आईपीएल 2021 पॉइंट्स टेबल की बात करें तो पंजाब की टीम अभी छठे नंबर पर है. अभी तक खेले गए 8 में से पंजाब किंग्स ने 3 मैचों में जीत दर्ज की है. दूसरे चरण में पंजाब को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here