सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार अमेरिका में हुए सम्मानित

0
676

आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाली कोचिंग संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को अमेरिका की एक शिक्षण संस्थान ने 8 प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा है. यह पुरस्कार जरूरतमंद छात्रों को शिक्षा मुहैया कराने के लिए दिया गया है.

आनंद कुमार को यह पुरस्कार फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस संगठन ने द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019 पुरस्कार से नवाजा है. यह संगठन पिछले 25 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को यह पुरस्कार देता रहा है. आनंद कुमार को यह पुरस्कार कैलिफोर्निया के सायन जोश में आयोजित एक समारोह में दिया गया.

कार्यक्रम में अपने भाषण के दौरान अनंत कुमार ने कहा कि लोगों तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच होने से विश्व में बड़ा बदलाव आएगा क्योंकि इससे गरीबी बेरोजगारी जनसंख्या विस्फोट पर्यावरण क्षरण सहित कई अन्य समस्याओं को समझाने में मदद मिलेगी .

अनंत कुमार ने अपने भाषण में आगे बोलते हुए कहा कि भारतीय अमेरिका सहित पूरे विश्व में विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं और अगर वाह अपने समाज को वापस कुछ देते हैं तो यह उनके लिए बेहद संतुष्टि जनक होगा और शिक्षा से ज्यादा कीमती कोई उपहार नहीं हो सकता है.

उन्होंने अपने भाषण के आखिरी क्षणों में कहा कि शिक्षित दुनिया बेहतर दुनिया होगी क्योंकि उसमें समझ और करुणा ज्यादा होगी उन्होंने कहा मौजूदा समय में खालीपन बढ़ता जा रहा है और इस खालीपन को सिर्फ शिक्षा ही भर सकती है किसी को भी अच्छा अवसर दें तो वह अच्छा करके दिखाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here