गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं गणित के प्रसिद्ध शिक्षक ‘सुपर थर्टी’ के सं’स्थापक

0
1425

गणित के प्रसिद्ध शिक्षक ‘सुपर -30’ के संस्थापक आनंद कुमार को ब्रेन ट्यूमर है। इसकी जानकारी खुद आनंद कुमार ने एक प्रेस कांफ्रेंस में दी।

आपको बता दें कि आनंद कुमार के जीवन पर आधारित फिल्म ‘Super-30’ जल्द ही रिलीज होनेवाली है। जिसमें लीड रोल ऋतिक रौशन ने निभाया है। मीडिया को दिए इंटरव्यू में आनंद कुमार ने बताया कि कुछ समय पहले उन्हें सुनने में समस्या होती थी और अधिक जांच के बाद पता चला की उनकी 80 से 90 प्रतिशत सुनने की क्षमता समाप्त हो चुकी है।

IIT-JEE की करवाते हैं तैयारी :

सुपर- 30

आनंद कुमार ने कहा कि वह इस बात के लिए अपने आप को भाग्यशाली मानते हैं कि जीवित रहते हुए अपनी बॉयोपिक को पर्दे पर देख पाएंगे। इलाज के दौरान 2014 में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है। आनंद कुमार एक प्रसिद्ध शिक्षक है जो IIT-JEE की तैयारी करवाते हैं। अभी तक वे सैकड़ों विद्यार्थियों को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास करवा चुके हैं।

आनंद कुमार

उन्हें अमेरिका के प्रतिष्ठित ‘टाइम मैगजीन’ ने ‘द बेस्ट ऑफ एशिया’ के सम्मान से सम्मानित कर चुके हैं। बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले आनंद बचपन से ही पढ़ने में काफी मेधावी था। उनका सेलेक्शन ‘कैम्ब्रिज वि-श्वविद्यालय’ में भी हुआ था। लेकिन आर्थिक मजबूरियों की वजह से वे वहां नहीं जा पाए।

गणितज्ञ आनंद कुमार ने बताया कि 2014 के बैच में विद्यार्थियों को उनकी इस बीमारी के बारे में पता चला। लेकिन, अब भी वे लगातार काम कर रहे हैं। डॉक्टरों ने आनंद को बताया कि ऑपरेशन से उन पर खतरा बढ़ता जा रहा है। इस ट्यूमर से उनकी अन्य अंग भी काम करना बंद कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here