सुशांत सिंह राजपूत बॉलीवुड के पहले अभिनेता हैं जिन्होंने चांद पर प्लॉट खरीदा था, जानिए कब

0
776

क्या चांद पर जमीन खरीदना और बेचने संभव है? क्या चांद पर कोई जमीन खरीद सकता है? क्या सच में कोई भी आम इंसान चांद पर जमीन को खरीद सकता है? ऐसे न जाने कितने सवाल हम सबो के मन में रोज कौंधते हैं. क्या चांद पर जाना इतना आसान हो गया है कि कोई भी वहां पर जाकर जमीन खरीद सकता है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो साल 2018 में फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने चांद पर प्लॉट खरीदा था.

चांद पर जाने और वहां रहने को लेकर मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार एक सच्चाई तो यह है कि अंतर्राष्ट्रीय समझौते के मुताबिक कोई देश या सरकार चांद पर अपना हक़ नहीं जता सकती. दूसरी तरफ, ये भी सच है कि कई शक्तिशाली देश चांद पर कॉलोनी या बेस बनाने की तैयारी कर रहे हैं. तीसरी बात यह भी है कि कुछ प्राइवेट संस्थाएं चांद की सतह के हिस्सों पर दावा करते हुए प्लॉट बेचती रही हैं. विश्व के शक्तिशाली देश चांद पर कब्जे की बात कहते रहे हैं वहां वेस कैंप बनाने की बात करते रहे हैं. यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी चांद पर 2020 से 2030 के बीच ‘अंतर्राष्ट्रीय गांव’ बनाने की तैयारी में है तो दूसरी तरफ, अमेरिका की नासा चांद पर एक बेस बनाने की. रूस की अंतरिक्ष एजेंसी Roscosmos और चीन की CNSA भी इसी तरह के बेस चांद पर बनाने की योजना रखते हैं.

मीडिया में चल रही खबरों में यह बताया जा रहा है कि सुशांत सिंह राजपूत ने चांद पर जमीन खरीदा है तो आइए जानते हैं इसमें कितनी सच्चाई है. आपको बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत को अंतरिक्ष से काफी लगाव था. इसलिए उन्होने लूनर लैंड नाम की एक संस्था से चांक पर सी ऑप मस्कॉवी क्षेत्र में एक प्लॉट खरीदा था. इससे पहले शाहरुख खान को एक फैन ने चांद पर एक प्लॉट तोहफे में खरीद कर दिया था. तो इस तरह से तकनीकी तौर पर सुशांत सिंह चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता हो गए हैं. आप इसकी जानकारी लूनर लैंड संस्था की वेबसाइट से भी ले सकते हैं.

स्त्रोतः-https://hindi.news18.com/news/knowledge/know-how-sushant-singh-rajput-purchased-land-on-moon-and-how-you-can-bhvs-3163101.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here