बारिश की वजह से तीसरा टी20 टाई हुआ, सीरीज 1-0 से भारत के नाम

0
1413

भारत इस समय न्यूजीलैंड के साथ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेल रहा है। क्रिकेट में बीते कुछ समय से बारिश का साया लगातार रहा है। टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान भी बारिश ने कई टीमों का खेल बिगड़ा था। बारिश ने विश्व कप के कई महत्वपूर्ण मैच धूल दिए था। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी 20 सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट ही चढ़ गया। दूसरे मैच में भी बारिश की आसंका थी मगर मैच पूरा हुआ और भारत 65 रनों से विजय हुआ। मगर तीसरे मैच में फिर बारिश आई और मैच वैसा नहीं हुआ जैसा दोनों टीमों ने सोचा था। अंत में मुकाबला डकवर्थ लुईस नियम के तहत टाई रहा। इसी के साथ भारत ने यह सीरीज 1-0 से जीत ली। यह भारत की लगातार 10वी द्विपक्षीय सीरीज जीत है।

मैच टाई होने से भारत को हुआ फायदा

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का डिसीजन लिया। उनकी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, एलन फिन को अर्शदीप सिंह ने 3 रन पर वापस भेजा, तो मोहम्मद सिराज ने मार्क चैपमैन को 12 रन पर आउट कर टीम को शुरुआती सफलता दिलाई। लेकिन इसके बाद कीवी बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स और डेवोन कॉनवे मैदान पर टिक गए और दोनो ने अर्धशतक लगाते हुए टीम को मुसीबत से उभारा। अंत में न्यूजीलैंड की पारी थोड़ी लड़खड़ाई, गिरते-पड़ते न्यूजीलैंड का स्कोर 160 रनों तक पहुंचा। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज ने चार-चार विकेट चटकाए।

जवाब में भारतीय टीम की बल्लेबाजी थोड़ी लचर नजर आई। आज कल तो मानो ऐसा हो गया है कि सूर्यकुमार यादव रन नहीं बनाएंगे तो भारतीय टीम भी रन नहीं बना पाएगी। ओपनिंग बल्लेबाज मैदान में रन बनाने से ज्यादा इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने में व्यस्त है। रनों का पीछा करते हुए भारत ने 75 रन पर 4 अहम विकेट गंवा दिए थे। बुरे दौर से गुजर रहे ऋषभ पंत 11 तो ईशान किशन 10 रन बनाकर वापस लौटे। सूर्यकुमार भी सिर्फ 13 रन ही बना पाए। वही श्रेयस अय्यर तो खाता भी नही खोल पाए। 9वें ओवर के बाद बारिश की वजह से मैच रोका गया और फिर इसे शुरू नहीं कराया जा सका। भारत ने मैच रोके जाने के वक्त तक 9 ओवर में 4 विकेट पर 75 रन बनाए थे, और डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार भारत के रन बराबर थे। जिसके कारण यह मैच टाई हो गया। जिसके कारण भारत मैच तो नहीं मगर सीरीज जीतने में कामयाब हो गया। शानदार गेंदबाजी के लिए मोहम्मद सिराज को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वही दूसरे मैच में शतकीय पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव को मैन आफ द सीरीज से नवाजा गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here