देश में पहली बार पटना AIIMS में 30 साल के युवक को दिया गया कोरोना वैक्सीन का पहला डोज

0
927

बिहार समेत पूरे देश में रिकॉर्ड कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है. प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं. अब कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. देश में सबसे पहले पटना एम्स ने कोरोना वैक्सीन का एक 30 साल के युवक पर ट्रायल किया और आज छह लोगों पर इसका ट्रायल होगा, इसके लिए 18 लोगों का टेस्ट हो चुका है. अभी तक कोरोना वैक्सीन का ऐसा ट्रायल देश के किसी भी संस्थान में नहीं हुआ है. इस तरह से पटना एम्स कोरोना से लड़ाई के लिए सबसे पहले सामने आया है.

वैक्सीन ट्रायल को लेकर पटना एम्स के एमएस डॉक्टर सीएम सिंह ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन हैदराबाद की भारत बायोटेक कंपनी और आईसीएमआर ने बनाई है. इसी का पटना एम्स समेत देश के 12 संस्थानों में ट्रायल होना है, जो सबसे पहले पटना एम्स में शुरू हो चुका है.

बुधवार को पटना एम्स में बनी एक्सपर्ट की टीम ने एक 30 साल के युवक पर वैक्सीन का ट्रायल किया. उसे हाफ एमएल डोज दिया गया. डोज देने के बाद करीब चार घंटे उसे आब्जर्वेशन में रखा फिर घर भेज दिया गया है. सात दिन के बाद फिर इसी शख्स को बुलाया गया है. 14 दिन के बाद फिर उन्हें सेकंड डोज दिया जाएगा. उसके बाद उसका परीक्षण किया जाएगा. गुरुवार यानी की आज पटना एम्स 6 और अन्य लोगों का मेडिकल टेस्ट ट्रायल करेगा. बताया जा रहा है एम्स पटना में 50 लोगों पर इस कोरोना वैक्सीन का ट्रायल होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here