बिहार पहुंचे प्रवासी मजदूरों के लिए अच्छी खबर, उनके मोबाइल पर पहुंचेगा रोजगार का संदेश

0
528

लॉकडाउन का कारण लाखों लोग अपने प्रदेश से बाहर फंसे हुए हैं. अब ज्यादातर लोग अपने प्रदेश में आ गए हैं या आने वाले हैं. बिहार आए प्रवासी मजदूरों के लिए अच्छी खबर हैं. दूसरे राज्यों से बिहार लौटे प्रवासी मजदूरों के लिए अच्छी खबर हैं. राज्य सरकार उनके मोबाइल पर रोजगार संबंधी संदेश पहुचाएंगी. इस संदेश के माध्यम से वे जान सकेंगे कि उनकी योग्यता के अनुसार उनके आसपास रोजगार के कौन-कौन से विकल्प उपलब्ध हैं. सरकार की तरफ से यह भी बताया गया है कि एनआईसी द्वारा इस तरह के एप विकसित किया जा रहा है.

बिहार सरकार प्रदेश में आ रहे प्रवासी मजदूरों को क्वारंटाइन करने के बाद स्किल मैपिंग करने जा रही है. इस मैपिंग के आधार पर हर कामगार का पूरा डाटा तैयार हो रहा है. इसमें उन सभी बातों की जानकारी होगी जिसमें यह पता चल पाएगा कि वे कहा काम करते थे. किस तरह का काम करते थे. उनका अनुभव और उनका काम करने का तरीका किस श्रेणी का है. इसके साथ ही प्रवासी मजदूरों सेयह भी पूछा जा रहा है कि वे यहां मजदूरी करना चाहते हैं या खुद का रोजगार करना चाहते हैं. सरकार द्वारा श्रम साधन पोर्टल के जरिए नियोक्ताओं का पंजीकरण कराया जा रहा है.

सरकार की तरफ से प्रवासी मजदूरों के मोबाइल पर काम का प्रस्ताव भेजा जाएगा श्रमिक वहीं पर इसकी पूरी सूचना दे सकते हैं. एनआईसी इस तरह का एक मोबाइल एप बना रहा है.

स्त्रोतः-https://www.livehindustan.com/bihar/story-bihar-nitish-kumar-government-initiative-message-of-employment-will-reach-on-mobile-of-migrant-workers-corona-lockdown-3237015.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here