ठेले, सड़क किनारे दुकान लगाने वालों को मोदी सरकार देगी 10 हजार रुपए की मदद, ऐसे करें आवेदन

0
475

रेहड़ी-पटरी, ठेले या सड़क किनारे दुकान चलाने वालों के लिए सरकार ने एक लोन स्कीम शुरू की है. इस योजना का नाम स्वनिधि योजना है. आपको बता दें कि लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा इन्ही लोगों को को परेशानी का सामना पड़ा है. इस दौरान लोगों को पैसे की किल्लत का सामना पड़ा है. बताया जा रहा है कि इस स्कीम का मकसद रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान चलाने वालों को सस्ता कर्ज देना है. सरकार ने स्‍ट्रीट वेंडरों की मदद की खातिर इस स्‍कीम के लिए 5000 करोड़ रुपये की राशि रखी है.

पीएम स्वनिधि योजना के तहत अधिकतम 10 हजार रुपये तक का लोन मिलता है. यह कारोबार को शुरू करने में मदद करता है. यह बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाता है. यह एक तरह का अनसिक्‍योर्ड लोन है. इस योजना के तहत रियायती दरों पर कर्ज दिया जाता है. समय से कर्ज का भुगतान करने वालों को ब्‍याज में खास छूट भी दी जाती है. यह स्किम के तहत सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाता है. फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं. इन्‍हें चलाने वाले भी यह लोन ले सकते हैं.

सरकार यह मान रही है कि इस स्कीम के तहत 50 लाख स्ट्रीट वेंडरों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है. इस योजना को लेकर जानकार बता रहे है कि यह स्कीम ऐसे दुकानदारों की एक और तरह के मदद करेगी.

ऐसे करें आवेदनः-

सबसे पहले आवेदक को स्‍कीम की आधिकारिक वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा. इस होम पेज पर प्‍लानिंग टू अप्‍लाई फॉर लोन? दिखाई देगा. इसमें 3 स्टेप को ध्यान से पढ़ कर व्‍यू मोर पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपको तमाम नियम और शर्तें डिटेल में दिखाई देंगी.

इस पेज पर आपको व्‍यू/डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना है. यह पहले पॉइंट के नीचे नीले रंग से हाईलाइट होता है. इसके बाद आपके सामने स्वनिधि स्‍कीम का फॉर्म खुल जाएगा. यह फाइल पीडीएफ फॉर्मेट में होगी. एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है. सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को अधिकृत संस्थानों में जाकर जमा करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here