जानिए, भारतीय टीम के उस खिलाड़ी के बारे में जो 8 गेंद खेलकर बना ‘मैन ऑफ द मैच’

0
2472

क्रिकेट के अबतक के इतिहास में आपने कई ऐसे रिकॉर्ड टुटते और बनते देखे होंगे. लेकिन आज हम जिस रिकॉर्ड के बारे में बात करने जा रहे हैं वह और रिकॉर्ड से अलग है. यह रिकॉर्ड उस समय बना था जब टीम ने मैच जीतने की आस छोड़ दी थी. फिर अचानक से ऐसा हुआ की पूरी टीम खुशी से झुम उठी. जब आप भी इस रिकार्ड के बारे में जानेंगे तो आपके भी चेहरे पर आनायास एक खुशी कि मुस्कान आ ही जाएगी…..

हम बात कर रहे हैं भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में निदाहास ट्रॉफी के फाइनल मैच की इस मैच में भारत फाइनल में करीब करीब मैच हार ही गया था. उसके बाद भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने वो कमाल कर दिखाया जिससे की भारतीय ड्रेसिंग रुप से लेकर पूरा स्डेडियम मानों झुम गया हो…. बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 166 रन का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही. टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टीम के लिए बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया और टीम को जीत की तरफ ले गए.

रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद भारतीय टीम दबाव में आ गई और एक के बाद एक विकेट भारत के गिरते गए. आखिरी में मैच की स्थिति यह थी कि भारत को आखिरी के दो ओवर में जीत के लिए 34 रन चाहिए थे इसके बाद भारत की ओर से दिनेश कार्तिक नाम का तूफान आता है और टीम को जीत दिला देता है. दिनेश कार्तिक ने इस मैच में कुल 8 गेंद खेले और इस आठ गेंदों में उन्होंने 29 रन बनाए. निदाहास ट्रॉफी का यह फाइनल मैच भारत और बांग्लादेश के बीच में कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा था. जिसमें दिनेश कार्तिक ने मात्र 8 गेंद में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए महत्वपूर्ण 29 रन जोड़े.

आईए अब जान लेते हैं दिनेश कार्तिक के उस आठ गेंदों का हाल. दिनेश कार्तिक ने अपने पहले गेंद की शुरुआत ही छक्के से की. दूसरी गेंद पर उन्होंने चौका लगाया. फिर तीसरे गेंद पर उन्होंने फिर से छक्का लगाया. चौथा गेंद पर कोई रन बना. पांचवे गेंद पर उन्होंने दो रन लिया. छठ्ठे गेंद पर उन्होंने चौका जड़ा, उसके बाद सातवे गेंद पर सिंगल लिया और वो आठवां गेंद जो इस मैच का आखिरी गेंद भी था जिसके बाद मैच खत्म हो गया और भारतीय टीम इस सीरीज को अपने नाम कर ली. दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी. और ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया. और इस तरह आठ गेंद खेलकर मैन ऑफ द मैच बनने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए. हालांकि इस तरह का कारनामा करने वाले वे पहले खिलाड़ी नहीं हैं. इससे पहले भी टी-20 इंटरनेशनल में सबसे कम गेंदें खेलकर मैन ऑफ द मैच हासिल करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉज के नाम है उन्होंने ने भी 8 गेंद खेलकर अपनी टीम के लिए 21 रन बनाए थे जिसके बाद उन्हें भी मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया था.

आईए अब जान लेते हैं कम गेंद खेलकर ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों के रिकॉर्ड के बारे में……….

सबसे पहला नाम भारत के दिनेश कार्तिक का आता है इन्होंने 8 गेंद में 29 रन बनाए थे, दुसरा नाम है ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉज का है इन्होंने भी 8 गेंद खेली थी जिसमें उन्होंने 21 रन बनाए थे. इसके बाद तीसरे खिलाड़ी है वेस्टइंडीज के रामनरेश सरवन इन्होंने 9 गेंद में 19 रन बनाए थे. और चौथे खिलाड़ी हैं जोस बटलर जो कि इंग्लैंड के खिलाड़ी हैं इन्होंने 10 गेंद में 32 रन बनाए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here