मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 24 घंटे में प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

0
254

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद से लगातार बारिश हो रही है. इसी बारिश का नतीजा है कि उत्तर बिहार के 14 जिले बाढ़ की चपेट में है इस बाढ़ से करीब 56 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. मौसम विभाग ने एक बार फिर से अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि आने वाले अगले 24 घंटे में बारिश होने की संभावना है.

विभाग ने यह भी कहा है कि यह बारिश बिहार के साथ ही झारखंड और पश्चिमबंगाल में भी अपना असर दिखाएंगी. मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में पिछले 48 घंटे में चक्रवाती हवा विकसित हुआ जिससे गांगेय पश्चिम बंगाल और उसके आसपास के इलाके में फैला हुआ है. इससे आने वाले एक दो दिनों में बारिश होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगर यह चक्रवात बिहार की तरफ मुड़ता है कि आने वाले दिनों में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है. विभाग ने यह भी कहा है कि अगर यह बंगाल से उत्तर पश्चिम की ओर शिफ्ट होता है तो दक्षिण पूर्वी बिहार में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. उत्तर पश्चिम की ओर शिफ्ट होने पर इसका सबसे ज्यादा असर झारखंड और मध्यप्रदेश पर पड़ेगा.

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि जुन और जुलाई के महीने में बंगाल की खाड़ी में दो से तीन बार चक्रवात की स्थिति उत्पन्न होती है. यही बह कारण है जिससे बिहार झारखंड और मध्यप्रदेश में बारिश होती है. विभाग ने एक बार फिर से कहा है कि पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से निम्न दवाब बन रहा है जिससे बिहार, झारखंड और मध्यप्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. अब मौसम विभाग इस बात पर ध्यान दे रहा है कि बारिश किस किस जिले में होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here