1 मार्च से बदल जाएंगे आपके जीवन से जुड़े ये नियम

0
226

कहते हैं परिवर्तन संसार का नियम है. लगातार हो रहे परिवर्तन को ही हम एक नए बदलाव के रूप में देखते हैं. हमरा जीवन भी एक डीसीप्लिन के तहत चलता है. जिसमें हमें 24 घंटे के अंदर अपने एक दिन की दिन चर्या को पूरी करनी होती है. उसी तरह से हमारे पास एक महीना है और एक साल हैं. हमने पहले ही कहा था परिवर्तन संसार का नियम है ऐसे में हर महीने कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिलता है. जिसका संबंध देश के हर आम और खास लोगों को होता है. ऐसे में आइए जानते हैं 1 मार्च से हमारे जीवन से जुड़ी हुई किनकिन चीजों में बदलाव होता है.

 

1 मार्च 2021 से भी ऐसा ही होने जा रहा है. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसौई गैंस की कीमतों की समीक्षा करती है. हाल के दिनों में घरेलू रसोई गैस कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद सभी की नजर 1 मार्च पर टिकी है. हर कोई यह जानना चाहता है कि तेल कंपनियां महंगाई का बोझ बढाएंगी और किसी तरह से राहत दे सकती है. इसी तरह हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दामों की समीझा होती है. हाल के दिनों में इनके दामों में हुई बढ़ोतरी के बाद देश भर में हाहाकार मचा है. देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर हो गई है ऐसे में विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर हो गई है. फरवरी में तो गैस सिलेंडर के दामों में 75 रुपये की वृद्धि देखने को मिली थी.

गैस पेट्रोल के साथ ही कई अन्य विभाग है जहां 1 मार्च से हम कई नियमों में बदलाव देख सकते हैं.

सबसे पहले बात बैंक में होने वाले बदलाव के बारे में… SBi ग्राहकों के लिए KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है. 1 मार्च से सभी एसबीआई ग्राहकों को अपने KYC करवाना अनिवार्य होगा. जो ग्रहाक यह काम नहीं करेंगे उनके खातों में सबसिडी जैसी सरकारी योजनाओं की राशि जमा नहीं की जाएगी. आपको बता दें कि एसबीआई ने इसको लेकर पहले से ही आदेश जारी कर दिया था.

बैंको से जुड़ा हुआ ही दूसरा अपडेट है. बताया जा रहा है कि 1 मार्च से इंडियन बैंक के ATM से 2000 रुपये का नोट नहीं निकलेगा. हालांकि बैंक काउंटर से आप नोट हासिल कर सकते हैं. हालांकि बैक ने अपने इस नियम में बदलाव के पीछे दिए तर्क में बताया है कि ATM से कैश निकालने के बाद ग्राहक 2000 रुपये के नोटों के बदले छोटे नोट के लिए बैंक शाखाओं में आते हैं. बैंक ने बताया कि इससे बचने के लिए हमने ATM में तत्काल प्रभाव से 2000 रुपये के नोट की लोडिंग को रोकने का फैसला किया है.

बैंक के नियमों के बाद अब टोल प्लाजा के नियमों में बदलाव की बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि टोल प्लाजा पर अब मुफ्त फास्टैग नहीं लेगेगा. आपको बता दें कि सभी टोल प्लाजा पर अब फास्टैग को अनिर्वाय कर दिया गया है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिय ने कहा है कि 1 मार्च से ग्राहकों को टोल प्लाजा से Fastag खरीदने के लिए 100 रुपये देने होंगे. दरअसल, फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए NHAI द्वारा अब तक टोल प्लाजा पर फ्री Fastag दिया जा रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here