कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटी है भारत की ये सात कंपनियां, जानिए कब तक आएगा वैक्सीन

0
226

कोरोना वायरस भारत समेत विश्व के लगभग देशों में फैल चुका है. विश्व में अब तक 1.4 करोड़ लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और करीब 6 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. इस वायरस की रोकथाम के लिए भारत की सात कंपनियां वैक्सीन बनाने में जीजान से लगी हुई है.

भारत में वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट, जायडस कैडिला, पैनेशिया बायोटेक, इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स, मायनवैक्स और बायोलॉजिकल ई कंपनियां कोविड-19 की वैक्सीन तैयार करने में लगी हैं. इन सात कंपनियों में कई कंपनियां है जो कोरोना वैक्सीन के अलग अलग चरण में काम कर रही है. कई कंपनियों ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक वे वैक्सीन बाजार में उपलब्ध करा देंगे. भारत बायोटेक को वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ कोवैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण की अनुमति मिली है. इसका विनिर्माण कंपनी के हैदराबाद स्थित फैक्टरी में किया जाएगा. कंपनी ने पिछले हफ्ते ही इंसानों पर परीक्षण शुरू किया है. भारतीय औषधि नियामक से कंपनी को सार्स-कोव-2 वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण क्लिनिकल परीक्षण की मंजूरी मिली है. कंपनी ने यह टीका भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIB) के सहयोग से विकसित किया है.

भारत की ही एक और कंपनी सीरम इंसटीट्यूट ऑफ इंडिया को उम्मीद है कि वह इस साल के अंत कर कोविड 19 की वैक्सीन तैयार लेगी. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पूनावाला ने कहा कि फिलहाल हम एस्ट्रजेनेका ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। इसके तीसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण चल रहा है. हम अगस्त में देश में मानव परीक्षण शुरू करेंगे. अभी तक क्लिनिकल परीक्षण को लेकर जो जानकारी उपलब्ध है, उसके आधार पर हमें उम्मीद है कि एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड वैक्सीन इस साल के अंत तक उपलब्ध होगी.

इधर दवा कंपनी जायडस कैडिला ने कहा है कि कोविड-19 के वैक्सीन ‘कैडिडेट’ जाइकोव-डी का क्लिनिकल परीक्षण सात माह से पूरा करने की उम्मीद कर रही है. कंपनी के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा कि अध्ययन के नतीजों के बाद यदि डाटा उत्साहवर्धक रहा और परीक्षण के दौरान वैक्सीन प्रभावी साबित होती है तो परीक्षण पूरा करने और वैक्सीन लाने में सात माह लगेंगे.

स्त्रोतः-https://www.amarujala.com/india-news/seven-indian-pharmaceutical-companies-are-busy-preparing-the-corona-virus-vaccine?src=hl

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here