शार्दुल की दो गेंदों ने ऐसे कराई CSK की वापसी ,इसलिए तो कहलाते हैं “लॉर्ड शार्दुल”

0
923

क्रिकेट का महाकुम्भ कहलाने वाला इंडियन प्रीमीअर लीग शुक्रवार की शाम चेन्नई टीम की दहाड़ के साथ ही समाप्त हुआ. रोमांचक या यूँ कहे , एकतरफा मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने फाइनलिस्ट टीम कोलकाता नाईट राइडर्स को 27 रनों से हरा दिया और इसी के साथ आईपीएल सीजन 14 को जीतकर CSK चौथी बार आईपीएल विनर बनी. इस जीत के पीछे का श्रेय किसी एक खिलाड़ी को देना बेहद मुश्किल होगा, क्यूंकि बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी , फील्डिंग और कप्तानी सब कुछ कमाल की थी. मगर शार्दुल ठाकुर ने इस मैच के लिए जो किया, वो मैच जिताने में अहम् रहा. शार्दुल की दो गेंदों ने कमाल दिखा दिया. कोलकाता टीम के जीत की संभावनाओं पर तभी ब्रेक सी लगती दिखने लगी थी जब शार्दुल ने ऐन मौके पर सलामी बल्लेबाज का विकेट झटक लिया. इसलिए तो उन्हें लॉर्ड शार्दुल कहा जाता है जो एक पल में अपना जादू क्रिकेट के मैदान में चला दे.

अब आपको बताते हैं कि शार्दुल ने किस तरह मैच के रुख को बदल दिया. CSK के 193 रनों के लक्ष्य को भेदने के इरादे से कोलकता नाईट राइडर्स की टीम जब मैदान में उतरी, तो बेहद शानदार ओपनिंग के साथ उतरी. KKR के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर के बीच शानदार साझेदारी चल रही थी और दोनों ने ही मिलकर 91 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की. इस बीच ऐसा लग रहा था कि चेन्नई के हाथों से मैच फिसल रहा हो , लेकिन तभी धोनी ने शार्दुल को गेंदबाजी करने के लिए भेजा. और फिर शार्दुल ने आते ही कमाल कर दिया . तेज गेंदबाजी से उन्होंने एक ही ओवर में दो विकेट झटके. पहला विकेट शंर्दुल ने अय्यर का लिया और विरोधी टीम की शानदार साझेदारी को रोक दिया.

अय्यर ने अपनी टीम के लिए सबसे पहले अर्धशतक बनाया था और पारी में जमे हुए थे, मगर शार्दुल की गेंद पर उन्होंने कैच उछला जिसे रवींद्र जडेजा ने लपक लिया और इस तरह से अय्यर कैच आउट हो गए. वही उनके बाद नीतीश राणा बल्लेबाजी के लिए उतरे. और शार्दुल ने उन्हें पहली ही गेंद पर कैच आउट करवा दिया. इस दौरान फाफडूप्लेसिस ने राणा का कैच पकड़ा. यकीनन शार्दुल के इन दो गेंदों ने चेन्नई की जीत का रास्ता तैयार कर दिया, वहीँ इसके बाद कोलकाता के मिडिल आर्डर बल्लेबाज चेन्नई के गेंदबाजों के आगे टिक न पाए , और एक के बाद एक विकेट्स गिरते गये. शार्दुल के द्वारा चेन्नई को मैच वापसी कराने के बाद कोलकाता टीम बीस ओवरों में 165 रन बना सकी और इसी के साथ  चेन्नई ने 27 रनों से जीत दर्ज की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here