रुतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में लगाए 7 छक्के, लेकिन ये बल्लेबाज लगा चुका है एक ओवर में 8 छक्के

0
1034

भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी की भूमिका निभा चुके रुतुराज गायकवाड़ विजय हजारे ट्रॉफी में आग लगा रहे है। वह बुलेट ट्रेन की रफ्तार से बल्लेबाजी कर रहे है। इस साल उनका फॉर्म लाजवाब है पिछली 8 पारियों में उन्होंने 6 शतक लगाए है। विजय हजारे ट्राफी 2022 के दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच में भी उनका आतंक देखने को मिला। वह इस टूर्नामेंट में महाराष्ट्र की कप्तानी कर रहे है। उत्तरप्रदेश के खिलाफ उन्होंने कप्तानी पर खेलते हुए 159 गेंदों पर 220 रन ठोक डाले। उन्होंने इस दौरान एक और कीर्तिमान बनाया जो कि मैच के दौरान एक ओवर में सात छक्के जड़कर सनसनी मचा दी है। साथ विश्व रिकॉर्ड भी स्थापित किया। अंत में महाराष्ट्र ने यह मैच 58 रन से जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

महाराष्ट्र की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 330 रन स्कोर बोर्ड पर लगा डाले। महाराष्ट्र की बल्लेबाजी का जिम्मे ऋतुराज ने अपने ऊपर लिए और 220 रन ठोक डाले। उन्होंने आखिरी 120 रन मात्र 50 गेंदों पर ठोक डाले। पारी के 49 वे ओवर में उन्होंने स्पिन गेंदबाज शिव सिंह के ओवर में 43 रन ठोक डाले। ओवर की शुरुआत चार गेंदों पर उन्होंने छक्का लगाया इसके बाद गेंदबाज से चूक हुई और उन्होंने नो बॉल डाल दी। उसपर भी गायकवाड़ ने छक्का जड़ दिया। और बाकी दो गेंदों पर भी उन्होंने छक्के लगाए। ऐसे उन्होंने एक ओवर में 7 छक्के जड़ डाले। वही नोबॉल का भी एक रन मिला। जिससे ओवर में 43 रन आ गए। रुतुराज ने धमाकेदार बल्लेबाजी कर उन खास खिलाड़ियों की सूची में जगह बना ली है। जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में एक ओवर में कम से कम लगातार छह छक्के लगाए।

उनसे पहले यह कारनामा करने वाले खिलाड़ियों की बता करे तो उसमें कई महान खिलाड़ी जैसे सर गारफील्ड सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्षल गिब्स, युवराज सिंह, रास व्हाइटली, हजरतउल्ला जजई, लियो कार्टर, कीरोन पोलार्ड और तिसारा परेरा शामिल है। इन सब खिलाड़ियों ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए है। आज हम आपको बताते है कि एक ऐसा भी खिलाड़ी है जिन्होंने ऋतुराज से भी ज्यादा एक ओवर में 8 छक्के लगाए है। न्यूजीलैंड के ली जर्मोन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वेलिंगटन में शेल ट्राफी में एक ओवर में 8 छक्के लगाने का कारनामा किया था।

ऋतुराज ने इसी के साथ कुछ और रिकॉर्ड भी अपने नाम किए है। जैसे वह 10वे खिलाड़ी बन गए है जिसने एक ओवर में छह या इससे अधिक छक्के लगाए हैं। साथ ही 16 छक्के रुतुराज ने इस मैच में लगाए जो विजय हजारे ट्राफी के एक मैच में लगाए सर्वाधिक छक्के हैं।

लिस्ट-ए मैचों में एक ओवर में सर्वाधिक रन-

बल्लेबाज, टीम, रन, गेंदबाज, स्थान, साल

ब्रेट हैंप्टन-जो कार्टर, नार्दन डिस्टि्रक्ट, 43 रन, लुडिक, हेमिल्टन, 2018-19

रुतुराज गायकवाड़, महाराष्ट्र, 43 रन , शिवा सिंह, अहमदाबाद, 2022-23

एल्टन चिगुंबुरा, शेख जमाल, 39 रन, अलाउद्दीन बाबू, ढाका, 2013-14

जेपी डुमिनी, केप कोबरास, 37 रन, एडी ली, केप टाउन, 2017-18

हर्शल गिब्स, द. अफ्रीका, 36 रन , डेन वान बुंगे, सेंट किट्स, 2006-07

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here