मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 24 घंटे में प्रदेश में भारी बारिश के साथ होगी वज्रपात

0
152

बिहार में उत्तर बिहार पहले से ही बाढ़ की मार झेल रहा है. उत्तर बिहार के 14 जिलों में 70 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ की चपेट में हैं. इधर मौसम विभाग ने एक बार फिर से तेज हवा के साथ वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए मुजफ्फरपुर, नवादा, नालन्दा, शिवहर, पूर्वी चंपारण, भोजपुर, गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण इन जिलों के साथ ही सारण और पटना को लेकर कहा गया है कि यहां सुबह से ही बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि राजधानी पटना समेत उत्तर पूर्वी बिहार में मध्यम बारिश हो सकती है. विभाग ने यह भी कहा है कि उत्तर बिहार में एक बार फिर से डर सता रहा है. क्योंकि उत्तर बिहार में अगर बारिश होती है तो नदियों के जलस्तर में एक बार फिर से वृद्धि होगी. जिसके बाद से और भी मुश्किलें बढ़ सकती है.

विभाग ने कहा है कि मानसून की अक्षीय रेखा बिहार के बक्सर और झारखंड के बोकारो होते हुए उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है. उन्होंने कहा है कि जिससे बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय हालात बनी हुई है. यही वह कारण हैं कि अगले 24 घंटे में प्रदे के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बिहार में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश बक्सर में हुई है जहां 9.5 मिमी की जगह 27.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं सामान्य से सबसे कम बारिश लखीसराय और मधेपुरा में दर्ज की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here