मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, 72 घंटे में इन जिलों में होगी भारी बारिश के साथ वज्रजात

0
1822

बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश हो रही है. बारिश का सबसे ज्यादा असर उत्तरी बिहार में हुआ है जहां कई जिलोंमें बाढ़ की स्तिति उत्पन्न हो गई है इसके साथ ही कई नदियां उफान पर है. अब मौसम विभाग ने एक बार फिर से चेतावनी जारी किया है. जिसमें उन्होंने कहा है कि मौसम की वर्तमान गतिविधि एवं संख्यात्मक मौसम मॉडल के आकलन के अनुसार राज्य के उत्तरी बिहार के नेपाल से सटे जिलों तथा साथ लगे जिलों में अगले 72 घंटों में भारी बारिश और बज्रपात की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि इसके कारण जानमाल की हानि होने के साथ-साथ निचले स्थानों में जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा बाधित, नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी की संभावना है. इसका मुख्य प्रभाव नेपाल से सटे तराई क्षेत्र एवं उत्तर और पूर्वी बिहार के जिलों में होगा.

इधर मौसम विभाग ने सीतामढ़ी, दरभंगा समस्तीपुर, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा पूर्णिया किशनगंज एवं कटिहार में काफी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गयाहै. इसके साथ ही विभाग ने आकाशीय बिजली चमकने पर लोगों से अपील किया है कि तेज बारिश और बिजली चमकने पर पक्के मकान में छिपी. खेती का काम कर रहे किसान अपने मजदूरों के साथ घर चले जाए. बारिश के समय खेतों में काम न करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here