TikTok का भारत में लगेगा रोक, भारत ने Google और Apple से एप हटाने के लिए कहा

0
1248

Google और Apple को भारत सरकार द्वारा अपने संबंधित ऐप स्टोरों से लोकप्रिय short-video ऐप TikTok को हटाने के लिए कहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Meity) द्वारा आदेश कथित तौर पर एक दिन बाद आता है जब सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश को रोकने से इनकार कर दिया था ताकि केंद्र को वायरल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा जाए। जबकि सुप्रीम कोर्ट अभी भी TikTok पर प्रतिबंध लगाने के मद्रास HC के आदेश पर विचार-विमर्श कर रहा है, Meity द्वारा नवीनतम आदेश किसी भी और डाउनलोड को रोकने के लिए Google Play Store और Apple App Store से ऐप को हटाने के लिए दिखेगा। हालांकि, यह आदेश उन लोगों को नहीं रोकेगा, जिन्होंने पहले से ही ऐप को इस्तेमाल करने के लिए डाउनलोड कर लिया है।

“उच्च न्यायालय ने सरकार से कहा कि वह TikTok एप्लिकेशन के डाउनलोड पर रोक लगा दे। यह (Meity) ये सुनिश्चित कर रहा है कि Google और Apple को ऐप स्टोर्स से इसे हटाने के लिए कहें। अब यह कंपनियों पर निर्भर है कि वे इसे करें या ऑर्डर की अपील करें।” इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने बताया। इस साल की शुरुआत में रिपोर्ट सामने आने के बाद हाल के महीनों में TikTok भारत में भारी हंगामे की चपेट में आ गया है। इस ऐप का इस्तेमाल युवाओं द्वारा राजनेताओं और पुलिसकर्मियों को मजाक बनाने और ट्रोल करने के लिए किया जा रहा था। हाल ही में, अश्लील और अनुचित सामग्री फैलाने के लिए ऐप की आलोचना की गई है। मद्रास HC ने ऐप को “बच्चों के लिए अनुपयुक्त” लेबल दिया है और यहां तक ​​कि मीडिया कंपनियों को ऐप पर पोस्ट किए गए वीडियो को प्रसारित करने से भी रोक दिया है।

पिछले हफ्ते, TikTok के मालिक ByteDance ने बताया कि उसने 60 लाख से अधिक वीडियो हटा दिए थे, जिन्होंने इसके उपयोग और सामुदायिक दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया था। कंपनी, हालांकि, यह सुनिश्चित करती है कि इसे सामग्री के लिए जवाबदेह नहीं ठहराया जा सकता है जो तीसरे पक्ष के ऐप पर अपलोड करता है। इसने प्रतिबंध के खिलाफ अपील की है, यह दावा करते हुए कि यह कंपनी के लिए अपूरणीय क्षति होगी और यह भारत में मुफ्त भाषण को नुकसान पहुंचाएगा। TikTok ने ईमेल में दिए बयान में कहा, “हम अपने मौजूदा उपायों को बढ़ाने और भारत में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए चल रही प्रतिबद्धता के तहत अतिरिक्त तकनीकी और मॉडरेशन प्रक्रियाओं को शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

TikTok पिछले कुछ तिमाहियों में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक रहा है, जिसमें नए उपयोगकर्ता भारत से आए हैं। बाजार विश्लेषण फर्म सेंसर टॉवर के अनुसार, मार्च तिमाही में भारत में कुल 188 नए उपयोगकर्ताओं में से 88 करोड़ 60 लाख नए उपयोगकर्ता थे। Apple और Google को अभी इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं करनी है कि वे अपने ऐप स्टोर से TikTok ऐप को हटाने के सरकार के आदेश से सहमत हैं या नहीं।

  • 9
  •  
  •  
  •  
  •  
    9
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here