अबतक कोरोना काल में 200 से अधिक चली ट्रेनें, त्योहारों पर और चलेंगी ट्रेनें

0
396

कोरोना काल में आ रहे पर्व त्यौहार को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया है. आपको बता दें कि दशहरा, दीपावली और छठ के अवसर पर घऱ आने वाले लोगों के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है. यात्रियों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 100 और नई ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा सकता है. आपको बता दें कि इससे पहले 228 ट्रेनों का परिचालन रेलवे ने पहले ही शुरू कर दिया था.

अब रेलवे इस योजना पर काम कर रहा है कि आने वाले महीनों में ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाए. आपको बता दें कि इसी महीने से क्लोन ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है. ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए अगले दो महीनों में लगभग 100 नई ट्रेनें चलाने की योजना बनाई जा रही है. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो ज्यादातर ट्रेने गैर-वातानुकूलित श्रेणी की होंगी.

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान किया गया था उसके बाद से पूरे देश में रेलवे के साथ ही बसों और हवाई सेवा पूरी तरह से बंद कर दी गई थी. अब एक बार फिर से ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ है तो 228 ट्रेनों का परिचालन वर्तमान में किया जा रहा है. जिसमें से हाल ही में 40 नई क्लोन ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है. इन ट्रेनों में ज्यादातर ट्रेनें बिहार और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती है.

अगले महीने से पर्व त्यौहारों की शुरूआत को देखते हुए और मजदूरों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने 40 क्लोन ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है. जिसकी शुरूआत 21 सितंबर से हो गई है. आपको बता दें कि इन क्लोन ट्रेनों में सबसे ज्यादा ट्रेनें बिहार के लिए हैं. रेलवे ने यह भी कहा है कि विभिन्न रेल क्षेत्रों से बनी 7 जोड़ी क्लोन ट्रेनें राज्य के कई स्टेशनों से आएंगी. इधर दिल्ली जाने के लिए राजेंद्र नगर दिल्ली संपूर्णकांति एक्सप्रेस का क्लोन तैयार किया गया है जिसका नंबर बदल कर उसका टाइम टेवल निर्धारित किया जाएगा.

पूर्व मध्य रेल क्षेत्र के सहरसा-दिल्ली-सहरसा, राजगीर-दिल्ली-राजगीर श्रमजीवी, दरभंगा-दिल्ली-दरभंगा, मुजफ्फरपुर-दिल्ली-मुजफ्फरपुर और राजेंद्र नगर-दिल्ली-राजेंद्र नगर संपूर्णक्रांति शामिल है. इसके अलावा नॉदर्न रेलवे, साउथ सेंट्रल रेलवे, साउथ वेस्ट रेलवे और वेस्ट रेलवे से सात जोड़ी क्लोन ट्रेनें आयेंगी और जायेंगी. इन सभी क्लोन ट्रेनों में हमसफर एक्सप्रेस यानी फ्लैक्सी फेयर लागू किया गया है. इसको लेकर रेलवे की ओर से स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है

स्त्रोतः-https://navbharattimes.indiatimes.com/india/irctc-indian-railways-100-special-trains-soon-all-you-need-to-know/articleshow/77862825.cms

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here