वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, महीने भर में दिखेगा असर

0
2980

सक्षम रहने के लिए शरीर से अतिरिक्त वजन को घटाना आवश्यक है। हालांकि, यह ज्यादा मुश्किल माना जाता है। शरीर का वजन ज्यादा होने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां जैसे मोटापा, ह्रदय संबंधी बीमारियां होती हैं और वो आपको अक्षम (unfit) बनती हैं। इसके अलावा, वजन घटाने के लिए लोग कड़ा परिश्रम करते हैं। वो व्यायाम करते हैं, diet plan को फॉलो करते हैं और थोड़े-थोड़े समय का व्रत भी करते हैं। हालांकि, ये चीज़ें बेहतर नतीजे देती हैं, मगर अधिकतर व्यक्ति बिना दर्द के अपना वजन घटाना चाहते हैं। यदि आप भी बिना दर्द के वजन घटाना चाहते हैं तो कुछ tips हैं जिनकी सहायता से आप हर हफ्ते आधा किलोग्राम वजन घटा सकते हैं। इसका मतलब महीने में 2 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं और इस लेख में दिए गए उपायों का पालन करना बहुत सरल है।

वजन कम करने के आसान उपाय इस प्रकार हैं –

सुबह का नाश्ता

1 – खीरा

खीरे में काफी कम calorie होती है और नाश्ते के लिए ये आदर्श है। नाश्ते में खीरे के कुछ टुकड़े खाएं क्योंकि यह आपको लम्बे वक़्त तक भरा हुआ रखेगा।

2 – तरबूज

वजन घटाने के लिए तरबूज काफी लाभकारी है। तरबूज का सेवन आपको एक सप्ताह में करीब आधा किलोग्राम वजन घटाने में सहायता करता है। तरबूज विटामिन तथा खनिजों का एक बेहतर श्रोत है। अच्छे नतीजे के लिए calorie की खपत को घटाने के लिए एक गिलास तरबूज के रस का सेवन करें।

दोपहर का भोजन

दोपहर के दौरान रोटी तथा रोटी जैसे स्टार्च-युक्त खाने का सेवन करें। स्टार्च-युक्त खाना metabolism प्रणाली को बनाने में सहायता करता है, जो calorie को प्रभावी तरीके से जलाता है। अंडे के जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां और protein युक्त खाने के चीज़ों का सेवन करें। वजन घटाने के लिए शरीर की जरूरतों को पूरा करना आवश्यक है।

रात का खाना

आ[आप रात में चावल तथा रोटी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि खाने की मात्रा में carbohydrate और वसा (fat) में कमी करें। fibre तथा protein युक्त खाना का ध्यान दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here