आज है हरितालिका तीज व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

0
75

भारत में यूं तो हर महीने कोई ने कोई पर्व त्योहार आता है. ऐसे में आज हरितालिका तीज व्रत है महिलाएं अपने सुहाग के लिए निर्जला व्रत रखेंगी. गुरुवार को होने वाले पुजन को लेकर महिलाएं अपने घर में बहुत तरह की तैयारी करती है. महिलाओं ने पूजन के लिए कई तरह के सामग्री की खरीदारी की है. यह व्रत कुवांरी लड़कियां भी करती है. इस अवसर पर व्रती भगवान शिव और माता पार्वती की विधिविधान से पूजन करती है.

ज्योतिषाचार्य और कर्मकांड के पंडितों की माने तो तीज पूजन का शुभ मुहूर्त शाम को 6.45 से लेकर 9.06 बजे तक हैं. ज्योतिषाचार्य ने बताया कि एक पवित्र चौकी पर शुद्ध मिट्टी में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग, रिद्धि-सिद्धि सहित गणेश, पार्वती की आकृति बनाकर पूजन करें.

तीज व्रत में अन्न, जल, फल 24 घंटे कुछ नहीं खाना होता. इसलिए इस व्रत का श्रद्धा पूर्वक पालन करना चाहिए. तीज का व्रत एक बार आपने शुरू कर दिया है तो आपको इसे हर साल ही रखना होगा. अगर किसी साल बामीर हैं तो व्रत छोड़ नहीं सकते. ऐसे में आपको उदयापन करना होगा, या अपनी सास, देवरानी को देना होगा.नवविवाहिताएं पहले इस तरह को जिस तरह रख लेंगी हमेशा उन्हें उसी प्रकार इस व्रत को करना होगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखना है कि पहले व्रत से जो नियम आप उठाएं उनका पालन करें। अगर निर्जला ही व्रत रखा था तो फिर हमेशा निर्जला ही व्रत रखें। आप इस व्रत में बीच में पानी नहीं पी सकते.

तीज व्रत के पारण करने की एक अलग ही परंपरा है. व्रतियों को इस दिन पहले भगगावन शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करती है उसके बाद वे पारण के लिए मिष्ठान का उपयोग करते हैं. लॉकडाउन होने के कारण लोग इस बार घरों में ही मिष्ठान बना रहे हैं. इसके साथ ही घरों में बने पकवान के साथ भी पारण किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here