एक झलक में, बिहार से आज की 10 बड़ी खबरें

0
290

बिहार से आज की 10 बड़ी खबरें इस प्रकार हैं :

1 ) चुनाव प्रचार का हलचल मंगलवार की शाम यानि 16 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए थम गया। गुरुवार यानि 18 अप्रैल को दूसरे चरण में बिहार के पांच सीटों पर यानि बांका, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, और भागलपुर में मतदान होना है। गुरुवार को सुबह 7 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इन जगहों पर मत डाले जाएंगे।

2 ) बुधवार को बिहार के बहुत सारे क्षेत्रों में तूफ़ान आ सकता है। ‘काल वैशाली’ का चेतावनी जारी किया है। इसका असर मंगलवार की शाम से नज़र आने लगा था, जिसके वजह से कई जगहों पर तेज हवाएं चली।

3 ) राजद प्रमुख लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप ने अपना 30वां जन्म दिवस मनाया। इस मौके पर उनके छोटे भाई तेजस्वी यादव ने ट्वीट करके अपने बड़े भाई को बधाई दी, उन्होंने ट्वीट में लिखा “मेरे बड़े भाई कृष्णा को जन्मदिन की बहुत बधाई। मैंने अब तक जितने लोगों को जाना है, वो सबसे बढ़िया इंसान हैं। ढेर सारी ख़ुशी और प्यार।”

4 ) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने एक बार फिर से लालू यादव पर निशाना साधते हुए कई सारे गंभीर आरोप लगाए हैं और कहा है कि “अरुण जेटली से लालू यादव से कहा था की मेरी मदद आप CBI से करें तो मैं नीतीश कुमार का इलाज़ कर दूंगा और उनकी सरकार को गिरा दूंगा।”

5 ) आखिर में, राजद से खफा चल रहे अली अशरफ फातमी ने पार्टी को अलविदा कह दिया। बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी ने पार्टी को त्यागपत्र देने के साथ ही तेजस्वी यादव को आड़े हाथों लिया। फातमी ने बताया की मैं तेजस्वी की उम्र से ज्यादा वक़्त से सियासत कर रहा हूँ। और जहाँ तक राजद में मेरी वापसी की बात बताई जाती है तो राजद छोड़ने के बाद लालू ने खुद मुझे पार्टी से जोड़ा था, ना की मैं लालू या पार्टी के पास गया था।

6 ) बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर जिन सीटों पर निगाहें हैं, उनमें सारण सीट भी है। सारण, जो लालू यादव की पारिवारिक सीट कही जाती है, वहां पर इस बार भी राजग बनाम महागठबंधन चुनाव होने जा रहा है। मंगलवार को सारण सीट से चन्द्रिका राय ने नामांकन पत्र भरने के बाद अपने दामाद तेजप्रताप पर भी कटाक्ष करते हुए कहा की 1 अप्रैल को मेरे दामाद ने आपलोगों को बेवकूफ बनाया है।

7 ) बिहार के बेगूसराय में जनसम्पर्क अभियान के दौरान लोगों के विरोध का सामना कन्हैया कुमार को करना पड़ा। बेगूसराय जिले के मटिहानी प्रखंड के रामदिरी में लोगों ने भाकपा प्रत्याशी कन्हैंया कुमार का विरोध किया। कन्हैया कुमार को मत देने से पहले स्थानीय युवाओं ने लोगों का दिल जीतने की हिदायत देते हुए कहा कि सवर्णों को दिए गए आरक्षण का विरोध जब आप सवर्ण होते हुए भी कर रहे थे तो फिर आप किस हक़ से वोट मांगने के लिए आये हैं।

8 ) राहुल गांधी को लेकर गिरिराज सिंह ने बड़ी बात कह दिया है। बेगूसराय में गिरिराज सिंह ने बोला कि वर्तमान समय में वोटोक्रेशी का एजेंडा चलाकर कांग्रेस पार्टी देश को बांटने की कोशिश कर रही है और यही कारण है कि राहुल गांधी आज जिन्ना के एजेंडे पर चलकर दूसरा जिन्ना बनने की कोशिश कर रहे हैं।

9 ) बागी नेताओं से परेशान महागठबंधन की परेशानी अब और बढ़ने वाली है। मायावती की बसपा के बाद अब बिहार में शिवपाल सिंह यादव की पार्टी भी लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही है। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के बिहार राज्य के अध्यक्ष सिद्धनाथ राय ने बिहार के 20 लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशी उतारने का ऐलान किया है।

10 ) तीसरे चरण के चुनाव प्रचार में पीएम मोदी 20 अप्रैल को अररिया के फारबिसगंज में जनसभा को संबोधित करेंगे। एक ओर जहां पीएम मोदी का अररिया में कार्यक्रम पहले से निश्चित था, वहीँ दूसरी ओर, अब दरभंगा और मुजफ्फरपुर का कार्यक्रम भी निश्चित हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here