आज शाम तक बिहार की बड़ी ख़बरें

0
289

दिल्ली में भाजपा जदयू करेगी गठबंधन 

अगले महीने दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव में एक बार फिर से जदयू और भाजपा एक साथ चुनावी रण में उतरने की तैयारियों में जुट गए है. इसी क्रम में दिल्ली में पहली बार अपनी किस्मत आजमाती जदयू भाजपा के साथ गठबंधन कर मैदान में उतरने की तैयारियों में जुट गयी है. वहीं राजद की बात करे तो राजद इस बार दिल्ली में कांग्रेस के साथ मिलकर उतरने वाली है. जिसकी औपचारिक घोषणा आने वाले 2-3 दिनों में हो जाएगी.

एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए चंदा का भी लिया सहारा 

किसी ने सही ही कहा है इंसान अगर ठान ले तो वो किसी भी मुकाम को आसानी से हासिल कर सकता है. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है पटना विश्वविद्यालय में पढ़ी मिताली ने. दरअसल मिताली का सपना एकांकागुआ पर फतह हासिल करना था. जिसके लिए उन्हें लगभग 6 लाख रूपए की राशि चाहिए थी. जिसके लिए उन्होंने अपने कॉलेज में ही चंदा मांगना शुरू किया. पैसे पुरे होते ही उन्होंने 13 जनवरी को अपना सपना आखिरकार पूरा कर लिया. और अकेले अमेरिका के एकांकागुआ पर तिरंगा फहराया है. हमारी यही शुभकामनाये है कि मिताली इसी तरह देश का नाम विभिन्न ऊँचाइयों पर जाकर रौशन करती रहे.

तेजस्वी यादव को कांग्रेस ने दी नसीहत 

इस चुनावि साल में सभी पार्टियों के अलग अलग रंग नज़र आने वाले है. जिसकी शुरुआत इस नए साल के शुरू होते ही हो गयी है. वहीं गठबंधन दलों के बीच भी बयानबाजियों का सिलसिला शुरू हो गया है. इसी क्रम में बिहार कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने तेजस्वी यादव के भ्रमित बयान का जवाब दिया है जिसमे उन्होंने कहा है कि महागठबंधन का नेता कौन होगा ये 3-4 महीने में तय किया जायेगा. अभी इस बात पर कोई चर्चा नहीं है. दरअसल कुछ दिनों पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा था कि महागठबंधन दल ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि आगामी चुनाव में मुख्यमंत्री उम्मीदवार वही होंगे.

मानव श्रृंखला की तस्वीर ली जाएगी 15 हेलीकाप्टर से

जल जीवन हरियाली यात्रा के तहत 19 जनवरी को अब तक की सबसे लम्बी बनने वाली श्रृंखला की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी आसमान से की जाएगी. जिसके लिए बिहार सरकार ने 15 हेलीकाप्टर को इस काम के लिए आवंटित किया है. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे आयोजित होने वाली इस श्रृंखला का अहम् उदेश्य मुख्यमंत्री नितीश कुमार के जल जीवन हरियाली यात्रा से अवगत करवाना है और साथ ही सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता फैलाना है.

बिहार पर्यावरण को लेकर सीएम नीतीश ने कहा 

पर्यावरण संरक्षण के लक्ष्य पर काम कर रहे मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बिहार के पर्यावरण को लेकर बड़ा बयान दिया है. जिसके तहत बिहार संग्रहालय सभागार में केन्द्रीय एवम राज्य प्रदुषण नियंत्रण पर्षद के दो दिवसीय बैठक में मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि बिहार में वर्तमान में पर्यावरण के अनुकूल ही हम विकास का काम कर रहे. चाहे वो जल जीवन हरियाली यात्रा को सफल बनाना हो या फिर बिहार में इलेक्ट्रिक कार के उपयोग को बढ़ावा देना हो. हर काम पर्यावरण को ध्यान में रखकर किया जा रहा है.

भाजपा की तारीफ में सुशील मोदी ने कहा 

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एक भी मौका नहीं छोड़ते है भाजपा की तारीफ़ करने का एक बार फिर उन्होंने ऐसा ही कुछ किया है. दरअसल कुछ ही दिनों पहले गृह मंत्री अमित शाह वैशाली में एक जनसभा को संबोधित करने आये थे. जहाँ उन्होंने मौजूदा जनता को caa को लेकर जागरूक किया. इस सभा की सबसे ख़ास बात यह रही की सभा में शामिल होने वाले लोगो की संख्या विरोध करने वाली जनता से ज्यादा दिखी.जिसको देखते हुए ही सुशील मोदी ने यह कहा कि भाजपा विरोध में खड़े लोगो से ज्यादा समर्थन करने वाले लोगो को एक साथ खड़ा करने का सामर्थ्य रखती है.जिसका प्रमाण आपके सामने है.

राष्ट्रीय युवा उत्सव में बिहार ने हासिल किया तीन पुरस्कार

केंद्र सरकार और यूपी की सरकार द्वारा आयोजित स्वामी विवेकानंद की जयंती के कार्यक्रम में बिहारियों की प्रतिभा देखी गयी. जहाँ पर आयोजित इस 23 वे राष्ट्रीय युवा उत्सव में बिहार के नौजवानो को तीन विधाओं तबला, बांसुरी वादन, और हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन एकल प्रतियोगिता में पुरस्कार दिया गया है. ज्ञात हो इन तीनो श्रेणी में बिहार के इन युवाओं को कांस्य पदक प्राप्त हुआ है.

अब परीक्षार्थियों के सामने ही खोले जायेंगे प्रश्नपत्र

यह एलान केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने किया है. जिसके तहत परीक्षा के दौरान किसी भी तरह से क्वेश्चन पेपर लीक होने जैसे मामलों को नज़रंदाज़ करने के लिए cbse ने यह कदम उठाया है. CBSE के इस एलान के बाद अब 10वी और 12 वी की होने वाली परीक्षा में परीक्षार्थियों के सामने की क्वेश्चन पेपर के फाइल को खोला जायेगा. जिसके लिए CBSE ने सभी केन्द्रों को अधिसूचना जारी कर दी है.

 सरकारी स्कूल के छात्रों को रट्टामार पढ़ाई से मिलेगा अब निजात

सरकारी स्कूल में पढ़ रहे सभी छात्रों के लिए अहम् सुचना. शुरू होने वाले अब नए सत्र में सरकारी स्कूल में पढ़ रहे सभी छात्रों को पढाये जाने वाले सभी चैप्टर में एक विशेष क्यूआर कोड रहेगा. जिसको स्कैन करके सभी छात्र उस चैप्टर से जुड़ी तमाम जानकारियाँ ले सकते है. इतना ही नहीं अब सभी छात्र वहां दिए लिंक पर जाकर चैप्टर से सम्बंधित विडियो भी देख सकते है. शिक्षा विभाग की इस पहल से रट्टामार पढाई से छात्रों को छुटकारा मिलेगा. साथ ही छात्रों को पाठ समझने में भी आसानी होगी.

 धोनी ने शुरू किया अभ्यास

bcci के केन्द्रीय अनुबंध से बाहर होने के बाद पूर्व कप्तान ms धोनी कि सन्यास कि खबरे तेज़ हो गयी है.लेकिन एक तरफ धोनी है जो कुछ कहने से ज्यादा अपने खेलने पर भरोसा दिखा रहे है. तमाम कायसो के बिच धोनी घरेलू टीम झारखण्ड के साथ अभ्यास करते नज़र आये और ये कहा जा रहा है कि वे अब प्रतिदिन अभ्यास करते नज़र आएंगे. हो सकता है कि धोनी ने आईपीएल को लेकर अभ्यास शुरू किया हो. लेकिन उनके अभ्यास को देख उनके फैन्स को शायद थोड़ी उम्मीद जगी है कि वे भारत के लिए फिर से खेलते नजर आ सकते है.

 अब  बदले रूट से होगा इन सात ट्रेनों का परिचालन

स्टेशनों पर सिग्नल सिस्टम अपग्रेड किये जाने की वजह से 23 जनवरी तक पटना जंक्शन से गुजरने वाली ट्रेनों के रूट में डाईवर्शन किया गया है. जिसके तहत गाडी संख्या 12355 राजेंद्र नगरजम्मूतवी अर्चना एक्सप्रेस 18 और 21 जनवरी को बदले रूट से चलायी जाएगी इसके अलावा गाड़ी संख्या 12875 पुरीनयी दिल्ली नीलांचल एक्सप्रेस,13005 हावड़ाअमृतसर पंजाब मेल, 12356 जम्मूतवीराजेंद्र नगर अर्चना एक्सप्रेस, 13168 आगरा कैंटकोलकाता एक्सप्रेस,12876 नयी दिल्लीपुरी नीलांचल एक्सप्रेस और 13006 अमृतसरहावड़ा पंजाब मेल का परिचालन भी बदले हुए रूट से किया जायेगा.

लखीसराय की आकांक्षा ने आल इंडिया चित्रांकन में मारी बाज़ी

साल 2019 में हुए आल इंडिया चित्रांकन प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा कर दी गयी है. जिसके तहत प्रज्ञा विद्या विहार पब्लिक स्कूल की पांचवी कक्षा की छात्रा आकांक्षा कुमारी को जिलास्तर पर ग्रुप बी में पहला स्थान प्राप्त हुआ है.इतना ही नहीं प्रज्ञा विद्या विहार पब्लिक स्कूल के ही क्लास 2 के हर्ष राज और क्लास 3 के माधव कुमार को विद्यालयस्तर पर द्वितीय एवम तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है. इसके साथ ही स्कूल के पेंटिंग विषय के शिक्षक को भी प्रमाण पत्र देकर इन छात्रों को तैयार करने के लिए सम्मानित किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here