बिहार ने इस धनतेरस तोड़ डाले सारे रिकॉर्ड, कुल इतने करोड़ का हुआ पूरा कारोबार!

0
1209

सोमवार यानी कल धनतेरस था, जिसमे कुछ खरीदने की परंपरा होती है. अब जब बात परंपरा की आती है तब हम बिहारी सबसे आगे खड़े दिखते हैं और यही होता रहा है हर साल के धनतेरस में भी. लेकिन इस धनतेरस कुछ ऐसा हो गया जो पहले कभी नहीं हुआ था, बिहारी न्यूज़ की टीम भी पटना के चर्चित इलाकों में पहुंची हुई थी जहां सबसे ज्यादा खरीददारी होती है.

रौशनी से जगमगा रहा था हर मार्किट और सड़कों पर निकले पटनाइट्स उसकी शोभा बढ़ाते दिख रहे थे. पटना और आसपास के इलाकों की अगर बात करी जाए तो कुल 675 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ और वहीँ पूरे राज्य में कुल 1312 करोड़ रुपये की धनवर्षा हुई. हालांकि कारोबारियों से जब हमने बातचीत की तो उन्होंने यह कहा की पिछले साल के मुकाबले इस बार का बाज़ार थोड़ा फीका रहा.

कारोबारियों की माने तो इस बार पूरे सेल में लगभग 10% की गिरावट हुई है और सबसे ज्यादा अगर बाज़ार चला है तो वह है सर्राफा बाजार। सर्राफा बाजार में लगभग 390 करोड़ रुपये की खरीददारी हुई और इसके बाद दूसरे पायदान पर रहा ऑटोमोबाइल बाज़ार जिसमे लगभग 350 करोड़ का कारोबार हुआ. 220 करोड़ की कारें, 85 करोड़ की बाइक व करीब 45 करोड़ के अन्य वाहनों की बिक्री होने का अनुमान है.

तीसरे पायदान पर रहा सदाबाहार बाजार जिसे इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी कहते हैं. इलेक्ट्रॉनिक मार्केट की अगर बात की जाए तो उसमे करीबन 335 करोड़ का कारोबार हुआ और पटना का मशहूर चांदनी मार्केट भी जगमगा रहा था. पटना में बर्तन के भी खरीददार कई दिखे और दुकानों पर भी हर तरह के ओप्संस मौजूद थे, हमने सब्ज़ी बाग़ के अलावा ठठेरी बाजार का रुख किया जहां अच्छी रौनक दिखी।

  • 35
  •  
  •  
  •  
  •  
    35
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here