संपूर्ण लाॅक डाउन: इन 21 दिनों तक आप क्या करें !

0
386

कोरोना संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से आज देश को संबोधित किया और देश के नाम संदेश जारी किया. आपमें से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो पीएम मोदी के विरोधी होंगे. लोकतंत्र में विरोध स्वाभाविक भी है लेकिन एक बात आपको याद रखना चाहिए कि सरकार किसी की भी हो, प्रधानमंत्री किसी भी पार्टी का हो लेकिन देश आपका है. देश के सभी नागरिक हमारे भाई, बहन हैं. कम से कम उनकी चिंता और सेहत का ख्याल हमें रखना ही होगा.

Image result for lock down

पीएम मोदी ने 21 दिन के संपूर्ण लाॅक डाउन का आह्वान पूरे देश से किया है. विपक्षी दलों ने भी पीएम के सुर में सुर मिलाया है. अब हमारे सामने एक नागरिक के नाते अपना कर्तव्य सुनिश्चित करने का भी दिन आ गया है. अब इन 21 दिनों तक हमें क्या करना चाहिए, इस पर जरुर गौर करना चाहिए.

1. सर्वप्रथम हमें अपने आपको और अपने परिवार को घर के अंदर लाॅक कर लेना चाहिए. इसका पालन हमें कठोरतापूर्वक करना चाहिए. यह भी एक प्रकार का कर्तव्य है.
2. अपने आस पास के आर्थिक रुप से कमजोर लोगों की हर तरह से मदद करनी चाहिए. यकीन मानिए, इससे बड़ी देशभक्ति और राष्ट्रवाद कुछ भी नहीं है.
3. सोशल मीडिया पर कोरोना से संबंधित अफवाहों को न फैलाना चाहिए और नहीं फैलने देना चाहिए.
4. अगर आप किराने जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं के दुकानदार है तो बेवजह ब्लैक करने और महंगाई बढ़ाने से बचना चाहिए. ये कोई मौका नहीं बल्कि चुनौती है.
5. परिवार के बीच वक्त बिताएं और कम से कम भोजन करें. कहने का आशय है कि भोजन उतना ही करें जितना जरुरी हो. बेवजह की आकांक्षाओं को कुछ दिन के लिए विराम दें.
6. किसी भी प्रकार का पैनिक न करें. सरकार जो भी कदम उठा रही है, वो आपकी ही सुरक्षा के लिए उठा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here