Placeholder canvas

बिना पासपोर्ट और वीजा घूमें इन 5 खुबसूरत देशों में

Bihari News

विदेशों में घूमने के सपने कौन नहीं देखता. खास कर आज के हमारे युवा भी घूमने के काफी शौक़ीन होते हैं. पर बजट कम होने और पासपोर्ट वीजा नहीं होने से घुमने के शौक़ीन लोगो के सपने कही ना कही दब से जाते हैं. आइये आज हम उन देशों की बात करते हैं जहाँ हम भारतीय बिना किसी पासपोर्ट और वीजा के कम बजट में हीं विदेश घूमने के सपने पूरे कर सकते हैं.

  1. बिना पासपोर्ट और वीजा के विदेश घुमने की सूचि में आज हम सबसे पहले बात करते हैं मकाऊ की. मकाऊ एशिया के सबसे अमीर शहरों में शुमार एक शहर है. यह शहर चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के अंतर्गत आता है. दरअसल ये शहर अच्छे पर्यटक स्थल, कसीनो और रेस्तरांट के लिए जाना जाता है. यहाँ की लगभग 20 से 25 फीसदी आबादी कासिनों में काम करती है. कसीनो का शौक रखने वाले लोगों को मकाऊ शहर अपनी ओर आकर्षित करता है. इसके अलावा यहाँ घुमने के लिए पर्यटन स्थलों में मकाऊ म्यूजियम, मकाऊ टावर, सेनादो स्क्वायर और कैथड्रल जैसी और भी कई जगहें हैं जो काफी प्रसिद्ध हैं.
  2. कम बजट और बिना किसी पासपोर्ट वीजा के विदेश घुमने वाले देशों में अब हम बात करेंगे मालदीव की जो हर युवाओं और नए कपल्स का ड्रीम डेस्टिनेशन होता है. मालदीव भारत के दक्षिण पश्चिम की तरफ हिंदमहासागर में बसा एक द्वीप है. मालदीव्स की राजधानी माले पूरे मालदीव में घुमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. जहाँ द्वीप के बीचों-बीच शानदार रिसोर्ट में अपने दिन एन्जॉय कर सकते हैं. माले के अलावे विलिंगली आइलैंड, सिनामले ब्रिज, नेशनल म्यूजियम और हुकुरु मिसकी जैसी और भी कई प्रसिद्ध जगहें हैं.
  3. अब हम बात करेंगे अपने पड़ोसी देश श्रीलंका की जो की घूमने के लिए एक बेहतर विकल्प है. श्रीलंका की राजधानी कोलम्बो जहाँ हिंदमहासागर के पास स्थित कृत्रिम बंदरगाह दुनिया के सबसे बड़े कृत्रिम बंदरगाहों में शामिल है. यहाँ बीरा झील, विहारमहादेवी पार्क और गॉल फेस ग्रीन जैसी जगहें काफी प्रसिद्ध हैं. इन जगहों के अलावे स्थल मीनटेल, गल विहार और नाइन आर्च ब्रिज जैसी जगहों पर भी घुमने की प्लैंनिंग कर सकते हैं.
  4. आइये अब हम बात करते हैं भूटान की. भूटान भी भारत का एक पड़ोसी देश हीं है. भूटान पूर्वी हिमालय के पर्वतिय क्षेत्रों में स्थित है और यह दक्षिण एशियाई क्षेत्र के सबसे साफ़ देशों में आता है. यह देश पर्यटकों के लिए आकर्षण से भरा है. इस देश को लैंड ऑफ़ द थंडर ड्रैगन के नाम से भी जाता है. पर्यावरण की सुरक्षा करना भूटान के संविधान का एक संवैधानिक दायित्व है. आपको बताते चले की इस वजह से भूटान का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा आज भी जंगल है. यहाँ घुमने वाले जगहों में थिम्फू, फुंटशोलिंग, बुमथांग और फोब्जिखा घाटी जैसी जगहें आकर्षण का केंद्र हैं. सबसे साफ और प्राकृतिक जगहों का लुत्फ़ उठाना हो तो भूटान सबसे बेहतर विकल्प है.
  5. अब बात करते हैं हिमालय की गोद में बसा भारत से सटे देश नेपाल की. यहाँ भी जाने के लिए भारतियों को पासपोर्ट और वीजा की जरूरत नहीं होती. यहाँ घुमने के लिए पशुपतिनाथ मंदिर, काठमांडू और पोखरा जैसी जगहें पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी रहती हैं.

Leave a Comment