देश में प्रथम बार बटन कंट्रोल की होगी व्यवस्था, दबाते ही लाल हो जायेगा ट्रैफिक सिग्नल

0
247

देश में पहली बार पटना शहर में ट्रैफिक से जुड़े बटन कंट्रोल की व्यवस्था को लागू किया जायेगा। पटना का ट्रैफिक सिग्नल बटन कंट्रोल से होगा। अब सड़क पार करने के लिए सिर्फ एक बटन दबाने की जरुरत होगी।
बेली रोड में तीन रेड बटन जेब्रा क्रासिंग बनाये जाने की योजना बनी है. इस क्रासिंग पर एक बटन दबाने से सिग्नल लाल हो जयेगा और राहगीरों को सड़क पार करने में सहूलियत होगी।

नगर विकास तथा आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि 20 सेकेण्ड के लिए पशु बटन जेब्रा क्रासिंग लगाए जाने का निर्णय लिया गया है. महिलाओं, बच्चों और वृद्धों को देखते हुए यह सुविधा लागू की गई है. फूट ओवर ब्रीज अथवा अंदर पास निर्मित किये जाने तक यह सुविधा लागू रहेगी। यह जिम्मेदारी बुडको को दी जा चुकी है. आयकर चौराहा, पटना जू और विश्वेश्वरैया भवन सचिवालय के पास पहले चरण में इसे लगाया जायेगा।

अगर कोई व्यक्ति इसे दबाता है तो सिग्नल लाल हो जायेगा और वाहनों का परिचालन रुक जायेगा। बीस सेकेण्ड तक सिग्नल लाल रहेगा। इस बीच लोग आसानी से सड़क पार कर सकेंगे। फिर अगले पाँच मिनट तक के लिए सिग्नल लाल होने से खुद ही बाधित हो जाएगी। पाँच मिनट के बाद पुनः सिग्नल को दबाने से लाल हो सकेगा।
आनंद किशोर ने बताया कि पहली बार पटना में इस तरह की व्यवस्था लागू की जाएगी। यदि यह सफल होता है तो अन्य क्रॉसिंग पर भी रेड बटन जेबरा क्रॉसिंग लगाया जायेगा।
बेली रोड में सरल ढंग से वाहनों के परिचालन को लेकर जिला-प्रशासन द्वारा रेड लाइट के स्थल पर यू- टर्न की व्यवस्था की गई है. इससे यातायात सुचारु ढंग से होता है और जाम की समस्या से काफी राहत भी हुई है. मगर पैदल चलने वाले यात्रियों को काफी मशक्क्त करनी होती है, विशेषकर बच्चों और वृद्धों को. इनकी सुविधा के लिए नई तरह की व्यवस्था की जाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here