अच्छी खबरः कोरोना काल में बिहार में दो बड़ी कंपनियां करेगी 350 करोड़ रुपये का निवेश

0
638

इस कोरोना काल में बिहार उद्योग जगत के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. कोरोना जैसा महामारी के एक दौर में दो बड़ी कंपनियां बिहार में 300 करोड़ से ज्यादा का निवेश करेंगी. मध्य प्रदेश की एक पाइप निर्माता कंपनी यहां 300 करोड़ से ज्यादा का निवेश करने को तैयार है. वहीं बिहार की ही एक बिस्कुट निर्माता कंपनी भी यहां एक बड़ा प्लांट लगाना चाहती है. इनके प्रस्ताव को बियाडा की जमीन आवंटन करने वाली समिति ने स्वीकृति दे दी है.

लॉकडाउन के दौरान हमने देखा था किस तरह से दूसरे राज्यों में काम करने गए प्रवासी मजदूर ट्रक और पैदल ही लौट रहे थे उसके बाद सरकार की मदद से उन्हें ट्रेनों से बिहार लाया गया था. उन्हें यहा आने के बाद से उनके रोजगार को लेकर संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई थी ऐसे में अब कंपनियां जब निवेश करना शुरू कर रही है. तो यह बिहार के श्रमिकों के लिए भी खुशखबरी है. राज्य सरकार इनके रोजगार के लिए सरकारी और निजी क्षेत्र में विभिन्न उपाय करने में जुटी है। बीते दिनों 12 माह में निवेश करने वालों को विशेष सुविधाएं देने का प्रावधान सरकार ने उद्योग नीति में शामिल किया था. इस केटेगरी में निवेश प्रस्ताव मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है. मध्य प्रदेश के भोपाल की डीआरएम कंपोसाइट्स कंपनी यहां थर्मोप्लास्टिक पाइप बनाने की फैक्ट्री लगाने की इच्छुक है.

आपको बता दें कि यह कंपनी सालाना 12 हजार टन प्लास्टिक पाइप तैयार करेगी. इस प्रोजेक्ट में डेढ़ सौ से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा. दूसरे निवेशक के रूप में हैं मैसर्स स्वदेसी बिस्कुट प्राइवेट लिमिटेड. यह कंपनी हर सार 15 हजार मीट्रिक टन बिस्कुट उत्पादन करेगी. इस प्रोजेक्ट में 364 लोगों को रोजगार देने की बात कही जा रही है. बियाडा की भूमि आवंटन समिति ने इन्हें स्वीकृत कर दिया है.

आपको बता दें कि बिहार में नल जल योजना के तहत बड़े पैमाने पर पाइक की खरीद हो रही है. बिहार में ही पाइप के निर्माण से जहां निवेशकों के लिए बड़ा बाजार उपलब्ध है. वहीं सरकारी एजेंसियों को भी बाहर की अपेक्षा यहां कुछ कम कीमत पर पाइप की उपलब्धता हो सकेगी. बस कंपनी को गुणवत्ता मानकों का ध्यान रखना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here