CSIR इनोवेशन सम्मान से सम्मानित होंगे बिहार के दो बाल वैज्ञानिक, राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा अवार्ड

0
193

प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती. इस बार अपनी प्रतिभा से पटना किलकारी के बच्चों ने सभी का मन मोह लिया है. पटना किलकारी के दो बाल बच्चों का चयन बाल वैज्ञानिकों के तौर पर हुआ है. दोनों बच्चों अभिजीत कुमार और अर्पित कुमार को सीएसआईआई-इनोवेशन अवार्ड फॉर स्कूल चिल्ड्रेन अववार्ड मिलने जा रहा है. इन दोनों बच्चों ने प्रदेश का नाम रौशन किया है.

आपको बता दें कि यह अवार्ड वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद और ज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से हर साल बाल वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के लिए यह प्रतियोगिता कराई जाती है. जिसमें पूरे देश से बच्चे शामिल होते हैं. इस बार की प्रतियोगिता में 10 राज्यों के 11 बच्चे शामिल हुए थे. जिसमें बिहार के अभिजीत और अर्पित ने चौथा स्थान हासिल किया है.

 

इन दोनों बच्चों ने जिस विषय पर अपनी बात रखी थी वह था मल्टीफंक्शनल डिवाइस फॉर क्वालिटी मॉनिटरिंग एंड एनालिसिस ऑफ ड्रिंकिंग वॉटर एंड मेथड ऑफ देयर ऑफ. इस मेथड के द्वारा पानी की शुद्धता की जांच आसानी से की जा सकती है. आपको बता दें कि इस पुरस्कार के लिए इन दोनों बच्चों को 20 हजार की राशि और प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

इस पुरस्कार का वितरण हर साल 25 सितंबर को किया जाता है. जिसमें राष्ट्रपति द्वारा साइंस एंड टेक्नोलॉली विभाग के केंद्रीय मंत्री के हाथों सम्मानित किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here