UIDAI की चेतावनी: अगर ऐसा वाला है आपका आधार तो हो सकता है आप फँस जाए बीच मझदार

0
859

दोस्तों आज बिहारी न्यूज़ बताने जा रहा है आपको वो खबर जिससे आप बिलकुल इत्तेफ़ाक़ रखते हैं. आज की ये खबर है आधार कार्ड से जुडी हुई. जैसा की हम सब जानते हैं की आधार कार्ड से हमारी सारी जानकारियां जुडी हुई होती है और सरकार द्वारा इसे सबके लिए लागू भी कर दिया गया है.

तो दोस्तों क्या आप जानते हैं की आपका आधार कार्ड बेकार हो चूका है? जी हाँ, अगर आपने अपने आधार कार्ड को लैमिनेशन कराया है या उसे प्लास्टिक के कार्ड में तब्दील कर दिया है तो ऐसा करने पे आपका QR Code खराब हो सकता है और इसी सन्दर्भ में UIDAI ने चेतावनी देते हुए कहा की अगर आप ऐसा करते है तो बिना आपके चाहे और बिना आपकी जानकारी के आपकी निजी जानकारी लिक हो सकती है.

UIDAI का awareness कैंपेन

UIDAI ने जारी बयान में कहा है की प्लास्टिक के कार्ड या फिर स्मार्ट कार्ड्स बिलकुल गैरजरुरति है, इसको बनवाने में लोग 50 से 300 तक खर्च कर देते है. UIDAI ने कहा है की आधार कार्ड को ऐसे कार्ड्स में तब्दील कराने पे आपका क्विक रिस्पांस कोड यानी QR Code खराब हो सकता है या फिर काम करना बंद कर सकता है.

हो सकती है आपकी पर्सनल इनफार्मेशन लिक

यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि स्मार्ट कार्ड या फिर प्लास्टिक कार्ड बनवाना बिलकुल गैर जरुरति है और ऐसा करने पे हो सकता है की आपकी पर्सनल इनफार्मेशन असामाजिक तत्वों के हाथ लग जाए. उन्होंने यह भी कहा की पेपर पर या फिर मोबाइल में डाउनलोड किया गया आधार बिलकुल वैलिड है और आप उसे कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

तो दोस्तों आधार कार्ड से ही आपकी सारे जानकारियां जुडी हुई है तो इस्का इस्तेमाल थोड़ी सतर्कता के साथ करे ताकी आप कोई भी परेशानी न हो.

  • 65
  •  
  •  
  •  
  •  
    65
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here