पटना में इन 6 जगहों पर सड़क के नीचे दौड़ेगी मेट्रो

0
1534

बिहार की राजधानी पटना में पहली मेट्रो रेल परियोजना का काम बिना किसी रुकावट के चल रहा है. बताते चलें कि दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन को ही पटना मेट्रो परियोजना के निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है. दिल्ली में जिस तरह जमीन के नीचे यानी अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन के साथ ही जमीन के ऊपर एलिवेटेड मेट्रो दौड़ती रहती है, उसके ही तर्ज़ पर ही पटना में भी मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. जानकारी के अनुसार पटना में 6 जगहों पर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाना है. इनमें पटना के सबसे खास चुनिंदा इलाकों को शामिल किया गया है. इसके तहत आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय, मोईनुलहक स्टेशन, राजेंद्र नगर स्टेशन पर बनाए जायेंगे. बताते चलें कि इन स्टेशनों को बनाने का काम 42 महीने में पूरा होगा.

बताते चलें कि पटना जिला प्रशासन समय समय पर त्वरित बैठक करते हुए मेट्रो परियोजना की स्थिति पर नजर बनाए है, जिसके तहत हाल में ही डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने बैठक आयोजित की थी, जिसमें मेट्रो निर्माण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर घंटों विचार विमर्श चली, इस दौरान परियोजना में आ रही समस्याओं को भी सुना गया और उन्हें दूर किया गया. साथ ही डीएम ने साफ़ किया कि परियोजना में शीघ्रता से काम हो.

metro

बताते चलें कि मेट्रो स्टेशन निर्माण के दौरान पटना में कई जगहों पर डायवर्जन बनाए जाएंगे, डीएमआरसी ने परियोजना के प्रस्तावित स्थलों पर ट्रैफिक डायवर्जन के बारे में भी प्रस्ताव दिया. वहाँ पर लोगों और गाडियों की आवाजाही नहीं हो पाएगी. अंडर ग्राउंड मेट्रो बनाने के कारण सड़कों पर निश्चित समय तक आवाजाही की स्थिति को कंट्रोल करना होगा. जिसे लेकर डीएम ने साफ़ किया कि नागरिकों को उत्तम सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन कोशिश कर रहा है. राजधानी पटना में चल रहे मेट्रो निर्माण के काम में आने वाले दिनों में काफी तेजी आयेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here