अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन, पटना जंक्शन तक यहाँ से अंडर ग्राउंड रास्ता बनाने की शुरू हुई तैयारी

0
3073

बिहार सरकार राजधानी पटना समेत अन्य शहरों को स्मार्ट बनाने की कवायद में लगातार जुटी हुई है इसी बीच बिहार सरकार अब जल्द ही पटना वासियों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है जिसके तहत जल्द ही पटना में अंडर ग्राउंड रास्ता बनाने की तैयारी हो रही है, जो की बुद्धा स्मृति मल्टीपार्किंग से पटना जंक्शन तक अंडर ग्राउंड बनाया जाएगा.जिससे आम नागरिकों और यात्रियों को खासकर बहुत सहूलियत मिलने वाली है. अक्सर ऐसा देखा गया है कि आपकी ट्रेन का टाइम हो रहा है लेकिन लम्बी जाम के कारण आपकी धड़कने भी तेज़ है कि कही जाम में फंसे होने के कारण ट्रेन ना छुट जाए हालांकि अब आने वाले समय में आपको जाम की समस्या से निजात मिलना तय माना जा रहा है. इसको लेकर बिहार राज्य पुल निगम ने भी अपनी सहमति दे दी है. इसको लेकर टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है, सब कुछ सही रहा तो छठ पूजा के बाद निगम बोर्ड की होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में टेंडर जारी कर अंडर ग्राउंड रास्ते के लिए कोई अहम् फैसला ले सकता है.

अभी तो जानकारी निकल कर के सामने आई है उसके अनुसार स्मार्ट सिटी योजना के तहत बुद्धा स्मृति मल्टी पर्किंग से पटना जंक्शन तक बनने वाले अंडर ग्राउंड रास्ते के लिए मल्टी पार्किंग के पास से 8 मीटर अन्दर तक खुदाई होगी, वहीं इसके साइड में ट्रैवलर लगाये जायेंगे जिससे पैदल चलने वाले लोग खड़े होकर आसानी से आगे निकल सके यकीनन सरकार की यह योजना पैदल चलने वालो के लिए वरदान साबित होगा. इससे बुद्धा स्मृति पार्क से आने वाले ऑटो डायरेक्ट पटना जंक्शन फ्लाईओवर पर पहुंचेंगे। रोजाना इस रूट से आने जाने वाले पैदल यात्रियों को बेहद फायदा होने वाला है। अंडर ग्राउंड रास्ता बनने से रोजाना होने वाली जाम की समस्या से लोगों को मुक्ति मिलेगी। भारत के बड़े शहरों में इस तरह की सुविधा है।

आधिकारिक सूत्रों की माने तो इस अंडर ग्राउंड रास्ते के लिए बिहार सरकार करीब 65 करोड़ रूपए खर्च करने वाली है, इपीसी मोड में बननेवाला अंडरग्राउंड रास्ता 410 मीटर लंबा होगा. जिससे बिहार अपने नाम अंडर ग्राउंड रास्ता बनाने का कीर्तिमान भी स्थापित कर लेगा साथ ही आम नागरिकों को बेहद ही सहूलियत मिलेगी क्यूंकि कई बार समय पर घर से निकलने के बावजूद कई लोग जाम का शिकार हो जाते है जिसके कारण उनकी ट्रेन कई बार छुट जाती है हालंकि अब उम्मीद यही जताई जा रही है कि आने वाला समय आम नागरिकों के लिए नई और काम की सौगात लेकर आएगा. पुल निर्माण निगम के सूत्र ने बताया कि बुद्ध स्मृति मल्टी पार्किंग से पटना जंक्शन तक अंडरग्राउंड रास्ता स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बनेगा. इसके निर्माण के लिए नगर विकास व आवास विभाग से सहमति मिली है. इसके साथ ही पटना जंक्शन फ्लाइओवर से बुद्ध स्मृति पार्क के ऑटो स्टैंड को जोड़ने के लिए एलिवेटेड रोड भी बनना है. ऑटो स्टैंड के तीसरे व चौथी मंजिल पर वाहनों की पार्किंग के लिए लोग सीधे पहुंच कर इसका इस्तेमाल करेंगे. साथ ही रेस्टोरेंट के बनने से लोगों को खानपान की सुविधा मिलेगी. इसके बनने से स्टेशन पहुंचनेवाले अपने वाहन की पार्किंग कर सकेंगे. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे बुद्ध स्मृति मल्टी पार्किंग का निर्माण वाहनों की पार्किंग के लिए होने पर भी उसका इस्तेमाल सही ढंग से नहीं हुआ. अभी भी अधिकांश ऑटो वाले बाहर में ही सवारी बैठा रहे हैं. इससे मल्टी पार्किंग में हर समय जाम की समस्या रहती है. इसके अलावा सड़क किनारे ठेला लगा कर कारोबार करने वालों ने भी सड़क का अतिक्रमण कर रखा है हालांकि आने वाले समय में अब यात्रियों को इन जामो की चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here